होम /न्यूज /दुनिया /यूक्रेन जंग से खफा रूसी अरबपति ने छोड़ी नागरिकता, कहा- फासिस्ट देश में रहना नहीं मंजूर

यूक्रेन जंग से खफा रूसी अरबपति ने छोड़ी नागरिकता, कहा- फासिस्ट देश में रहना नहीं मंजूर

अरबपति बैंकर ओलेग टिंकोव ने यूक्रेन युद्ध के चलते रूसी नागरिकता छोड़ने की घोषणा की.  (File photo: Reuters)

अरबपति बैंकर ओलेग टिंकोव ने यूक्रेन युद्ध के चलते रूसी नागरिकता छोड़ने की घोषणा की. (File photo: Reuters)

रूस के अरबपति बैंकर और बिजनेसमैन ओलेग टिंकोव ने यूक्रेन के ऊपर थोपे गए युद्ध के चलते अपनी रूसी नागरिकता को छोड़ने की घो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

टिंकोव ने कहा- मैं रूसी नागरिकता छोड़ने का फैसला ले चुका हूं.
टिंकोव ने कहा- मैं फासीवादी देश के साथ नाता नहीं रख सकता हूं और न ही रखूंगा.
टिंकोव ने उम्मीद जताई कि रूस के बड़े बिजनेसमैन उनके कदम का अनुसरण करेंगे.

मॉस्को. रूस के अरबपति बैंकर और बिजनेसमैन ओलेग टिंकोव ने यूक्रेन के ऊपर थोपे गए युद्ध के चलते अपनी रूसी नागरिकता को छोड़ने की घोषणा की है. यूक्रेन जंग को लेकर पहले भी वह अपनी राय जता चुके हैं और इस जंग की आलोचना करते रहे हैं. टिंकोव ने कहा कि ‘मैं रूसी नागरिकता छोड़ने का फैसला ले चुका हूं. मैं फासीवादी देश के साथ नाता नहीं रख सकता हूं और न ही रखूंगा, जिसने अपने शांतिप्रिय पड़ोसी से जबरन युद्ध शुरु किया और रोजाना मासूम लोगों को मारा जा रहा है.’ रूस के इस अरबपति को देश के सबसे चर्चित और खुद के दम पर बने बिजनेस टायकून के तौर पर जाना जाता है, जिन्होंने ऑनलाइन टिंकऑफ बैंक (Tinkoff Bank) की स्थापना की.

उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा है कि ‘मुझे उम्मीद है कि रूस के बड़े बिजनेसमैन मेरे कदम का अनुसरण करेंगे, ताकि राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का साम्राज्य और अर्थव्यवस्था कमजोर हो सके और उन्हें हार का सामना करना पड़े.’ टिंकोव ने रूसी नागरिकता खत्म होने का प्रमाण पत्र भी साझा किया. टिंकोव ने कहा कि ‘मुझे पुतिन के रूस से नफरत है, लेकिन में सभी रूसियों को प्यार करता हूं जो इस पागलपन के खिलाफ हैं.’ टिंकोव ने रूस के यूक्रेन पर रूस के किए गए हमले की कड़ी आलोचना की थी और इसे पागलपन करार दिया था. उन्होंने पश्चिमी देशों से इस नरसंहार को रोकने के लिए भी अपील की थी.

कीव में 3.5 लाख घरों की बिजली गुल, 80% घरों में पानी नहीं; रूस ने ताबड़तोड़ हमलों से यूक्रेन में मचा दी खलबली 

ऑनलाइन टिंकऑफ बैंक बैंक रूस के सबसे बड़े कर्जदाताओं में से एक है, जो केवल सरकारी बैंक Sberbank और VTB जैसे दिग्गजों के पीछे है. मौजूदा समय में टिंकऑफ बैंक के करीब दो करोड़ ग्राहक हैं.  फरवरी के अंत में यूक्रेन की जंग शुरू होते ही जब ब्रिटिश प्रतिबंध लगाए गए थे, तो इन्हें भी निशाना बनाया गया था. ओलेग टिंकोव को इससे पहले कर चोरी के आरोप में 2020 में अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था. बाद में उन्हें जमानत दे दी गई थी और उन्होंने लंदन में ल्यूकेमिया का इलाज करवाया था. टिंकोव ने 2020 में टिंकऑफ बैंक के सीईओ की भूमिका से खुद को अलग कर लिया था. बहरहाल टिंकऑफ बैंक ने पहले ही यूक्रेन की जंग के खिलाफ उनकी टिप्पणियों से खुद को अलग कर लिया था.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Ukraine

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें