होम /न्यूज /दुनिया /रूस-यूक्रेन युद्ध: 'अगर एटमी हमला हुआ तो....', खुद को बचाने के लिए रूसी नागरिक अपना रहे ऐसा तरीका

रूस-यूक्रेन युद्ध: 'अगर एटमी हमला हुआ तो....', खुद को बचाने के लिए रूसी नागरिक अपना रहे ऐसा तरीका

यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी हमले हो रहे हैं. (फोटो- रॉयटर्स)

यूक्रेन की राजधानी कीव में रूसी हमले हो रहे हैं. (फोटो- रॉयटर्स)

यूक्रेन से जारी जंग (Russia Ukraine War) के कारण रूसी नागरिकों में अजीब सी दहशत देखी जा रही है. इन दिनों यहां एटमी शेल् ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

रूस और यूक्रेन की जंग के बीच रूसी नागरिेकों में बढ़ी सुरक्षा की चिंता
एटमी हथियारों का अगर इस्‍तेमाल हुआ तो कैसे बचेंगे नागरिक?
अपने लिए एटमी शेल्‍टर्स बनवा रहे हैं लोग, सामूहिक सुरक्षा भी बड़ा मुद्दा

मॉस्‍को. यूक्रेन से जारी जंग (Russia Ukraine War) के कारण रूसी नागरिकों में अजीब सी दहशत देखी जा रही है. इन दिनों यहां एटमी शेल्‍टर खरीदने की होड़ मची हुई है. आम नागरिकों को डर है कि अगर एटमी हथियारों (nuclear weapon) से हमला हुआ तो वे कैसे बच सकेंगे? रूस के बड़े नेता कई बार दोहरा चुके हैं कि वे एटमी हमला कर सकते हैं. इसके कारण रूसी नागरिकों को यह डर है कि यदि रूस ने एटमी हमला किया तो पश्चिम देश भी करारा जवाब दे सकते हैं. ऐसे में सुरक्षा के लिए शेल्टर जरूरी है. हालांकि रूस के एलीट क्‍लास के पास पहले से ही ऐसे शेल्‍टर्स हैं, जबकि अब आम नागरिकों को शेल्‍टर खरीदने के लिए क्रेजी देखा गया है. इधर, रुस की पुलिस ने एटमी शेल्टर खरीदने वालों की जांच शुरू की है.

युद्ध विशेषज्ञों ने पहले ही चेतावनी दी है कि दुनिया को परमाणु युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए. टेलीग्राम चैनल SOTA ने बताया है कि स्‍थानीय बम शेल्‍टर्स में कारों की पार्किंग बना दी गई थी, लेकिन अब हालातों के कारण इसे तुरंत खाली करने के लिए आदेश दिया गया है. चैनल ने इस आदेश की कॉपी जारी की है. निर्देश में कहा गया है कि इसे ‘नागरिक सुरक्षा सुविधा के प्रत्यक्ष उद्देश्य के अनुरूप लाया जाना चाहिए.’ रूस में पुलिस और प्रशासन दोनों ही नागरिकों को जागरूक कर रहे हैं और युद्ध को लेकर लोगों को जानकारी दे रहे हैं.

पुलिस और प्रशासन कर रहे हैं जांच, सामूहिक सुरक्षा पर है जोर 

वहीं, मॉस्को शहर की सरकार ने सामूहिक सुरक्षात्मक साधनों को तत्परता से बढ़ाने की मांग की है. यहां पुलिस और प्रशासन शेल्‍टर्स को लेकर जांच कर रहे हैं. उन्‍होंने सोशल ग्रुप और समूहों के प्रमुख लोगों से पूछा है कि क्‍या उनके पास शेल्‍टर्स होम हैं. IStories मीडिया आउटलेट ने बताया है कि सभी शेल्‍टर्स की जांच करने का आदेश दिया गया है. इसी तरह के आदेश सोची के काला सागर रिसॉर्ट शहर के साथ-साथ वोल्गोग्राड क्षेत्र और बुरातिया गणराज्य में भी दिए गए हैं. इस बीच, पुतिन के करीबी सहयोगी निकोलाई पेत्रुशेव ने पहले ही रूस के विशाल दक्षिणी संघीय जिले को “नागरिक सुरक्षा के सुरक्षात्मक ढांचे को उचित स्थिति में लाने” का आदेश दिया है.

कई तरह के शेल्‍टर्स उपलब्‍ध 

रूस में कई तरह के शेल्‍टर्स मौजूद हैं. इनमें से कुछ सस्‍ते हैं तो कुछ बेहद महंगे. महंगे शेल्‍टर्स को लेकर दावा है कि भूकंप आने पर भी कोई असर नहीं होगा और एटमी हमले में भी ये सुरक्षित रहेंगे. इनमें लक्‍जरी सुविधाएं मौजूद हैं और ये कई महीनों तक सुरक्षा दे सकते हैं.

Tags: Nuclear weapon, Russia ukraine war

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें