होम /न्यूज /दुनिया /Video: सोल में मानवता शर्मसार! एक तरफ चल रहा था घायलों का CPR, दूसरी तरफ हैलोवीन के जश्न में झूम रहे थे लोग

Video: सोल में मानवता शर्मसार! एक तरफ चल रहा था घायलों का CPR, दूसरी तरफ हैलोवीन के जश्न में झूम रहे थे लोग

Seoul News: दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में लोग तब भी नाच रहे थे, जब घायलों का इलाज किया जा रहा था. ( PIC Courtesy: AFP)

Seoul News: दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में लोग तब भी नाच रहे थे, जब घायलों का इलाज किया जा रहा था. ( PIC Courtesy: AFP)

South Korea Tragedy: सोल में शनिवार को हैलोवीन पार्टी के दौरान भगदड़ मची और 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. हैरान करन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में हैलोवीन पार्टी के दौरान शनिवार शाम भगदड़ मच गई.
इस भीष भगदड़ के कारण 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 करीब लोग घायल हुए.
इस भगदड़ के बाद के कई वीडियो सामने आए हैं, जिसमें कई लोग बेसुध होकर घायलों के बीच नाचते दिखे.

सियोल. दक्षिण कोरिया में शनिवार को दिल दहला देने वाले हादसे में 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. राजधानी सोल के इटावन जिले में हैलोवीन कार्यक्रम हो रहा था और लोगों के बीच अचानक भगदड़ मच गई. अब सोशल मीडिया पर इस घटना से जुड़े और वीडियो भी सामने आ रहे हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि जब घायलों को सीपीआर (हार्ट अटैक के वक्त बचाने वाली प्रक्रिया) दिया जा रहा था उस वक्त भी लोग नाच-गा रहे थे. उन्हें इसकी सुध ही नहीं थी कि बगल में क्या हो रहा है.

यह दर्दनाक घटना हैमिल्टन होटल के पास इटावन में एक संकरी गली में हुई. यहां छोटी सी गली में हजारों लोग जमा हो गए. बताया जा रहा है कि यह गली महज चार मीटर चौड़ी थी. इसमें से एक बड़ी कार भी नहीं निकल सकती. भगदड़ के दौरान स्लोप जैसी संरचना टूट गई और पैर रखने की भी जगह नहीं बची. उस वक्त आपातकालीन अधिकारियों और पुलिस ने लोगों को भीड़ से निकालने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

भगदड़ के बाद मचा हंगामा
हादसे के बाद सोशल मीडिया पर जारी एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि लोग सड़क पर बेसुध पड़े हैं. रेस्क्यू टीम उन्हें बचाने के लिए सीपीआर दे रही है. बताया जा रहा है कि कई लोगों को कार्डिएक अरेस्ट आया. प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि हैलोवीन कार्यक्रम में भगदड़ के बाद हंगामा मच गया. पुलिस ने स्थिति संभालने की कोशिश की, लेकिन भीड़ को नियंत्रित नहीं कर सकी.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि संकरी गली होने के बावजूद लोग धड़ाधड़ उसमें घुसे जा रहे थे. गली में ढलान में थी. इस दौरान ढलान के ऊपरी हिस्से में मौजूद लोग गिरते चले गए और फिर लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे.

योंगसन फायर स्टेशन के प्रमुख चोई सुंग ब्योम ने बताया कि योंगसन जिले के फायर प्रमुख ने कहा कि करीब-करीब सभी मौतें संकरी गली में हुई भगदड़ की वजह से हुई हैं. एक वीडियो में दिख रहा है कि एक तरफ लोगों को सीपीआर दिया जा रहा है और दूसरी तरफ लोग नाच-गा रहे हैं.

Tags: International news, World news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें