• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • सिंगापुर की आबादी में 1970 के बाद सबसे तेज गिरावट, 50.45 लाख हुई जनसंख्या

सिंगापुर की आबादी में 1970 के बाद सबसे तेज गिरावट, 50.45 लाख हुई जनसंख्या

नागरिकों की संख्या 0.7 प्रतिशत गिरकर 35 लाख हो गई, जबकि स्थायी निवासी संख्या 6.2 प्रतिशत गिरकर 4,90,000 हो गई.

नागरिकों की संख्या 0.7 प्रतिशत गिरकर 35 लाख हो गई, जबकि स्थायी निवासी संख्या 6.2 प्रतिशत गिरकर 4,90,000 हो गई.

Singapore Population: वार्षिक जनसंख्या के आंकड़े प्रकाशित करने वाले राष्ट्रीय आबादी और प्रतिभा विभाग ने कहा कि 1970 में सरकार द्वारा ऐसे आंकड़े एकत्र करना शुरू करने के बाद से दोनों नागरिक और स्थायी निवासी (पीआर) आबादी में साल दर साल गिरावट आती गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    सिंगापुर नगर. सिंगापुर की कुल आबादी (Singapore Population) इस साल जून में 4.1 फीसदी घटकर 50.45 लाख रह गई. जिसका मुख्य कारण कोविड-19 यात्रा प्रतिबंधों (Covid-19 Travel Restrictions) के बीच नॉन-रेजिडेंट की संख्या में गिरावट हो सकता है. मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सरकार द्वारा 1970 में इस तरह के आंकड़े एकत्र करना शुरू करने के बाद से यह सबसे तेज गिरावट है.

    नेपाल ने भारत-चीन के साथ दोस्ती को क्यों बताया बेहद जरूरी?

    नॉन-रेजिडेंट आबादी में गिरावट कोविड-19 और अनिश्चित आर्थिक माहौल के कारण यात्रा प्रतिबंधों के कारण और विदेशी रोजगार में कमी के कारण थी. संक्षिप्त रिपोर्ट में वार्षिक जनसंख्या के आंकड़े प्रकाशित करने वाले राष्ट्रीय आबादी और प्रतिभा विभाग ने कहा कि 1970 में सरकार द्वारा ऐसे आंकड़े एकत्र करना शुरू करने के बाद से दोनों नागरिक और स्थायी निवासी (पीआर) आबादी में साल दर साल गिरावट आती गई.

    ‘चैनल न्यूज एशिया’ ने आंकड़ों के हवाले से कहा कि विशेष रूप से, नागरिकों की संख्या 0.7 प्रतिशत गिरकर 35 लाख हो गई, जबकि स्थायी निवासी संख्या 6.2 प्रतिशत गिरकर 4,90,000 हो गई.

    इस देश के राष्ट्रपति ने बैन किया कुत्ते का मीट, कहा- अब मेन्यू चेंज करने का वक्त

    राष्ट्रीय आबादी और प्रतिभा विभाग ने कहा, “वैश्विक महामारी के दौरान यात्रा प्रतिबंध 2021 में नागरिकों और स्थायी निवासी की संख्या को प्रभावित करने वाला मुख्य कारक रहा क्योंकि ज्यादा नागरिक और स्थायी निवासी लगातार 12 माह या ज्यादा वक्त तक विदेशों में रह रहे हैं, जिन्हें निवासी जनसंख्या का हिस्सा नहीं माना गया.”

    इसमें कहा गया कि कुछ ही लोग पिछले साल नये नागरिक या स्थायी निवासी बने, संभवत: यात्रा प्रतिबंध के कारण और कोविड-19 के कारण संचालन संबंधी सीमाओं के कारण. नॉन-रेजिडेंट आबादी में 10.7 प्रतिशत की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई और यह 14.7 लाख तक पहुंच गई. (एजेंसी इनपुट)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज