सोमालिया में आत्मघाती हमले में पूर्व विदेश मंत्री समेत नौ लोगों की मौत

सोमालिया की राजधानी मोगादीशू में बुधवार को राष्ट्रपति आवास के नज़दीक इस्लामिक चरमपंथियों ने आत्मघाती हमला कर दिया जिसमें पूर्व विदेश मंत्री हुसैन इलेब समेत नौ लोगों की मौत हो गई है.

News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 10:05 AM IST
सोमालिया में आत्मघाती हमले में पूर्व विदेश मंत्री समेत नौ लोगों की मौत
सोमालिया में आत्मघाती हमले में पूर्व विदेश मंत्री समेत नौ लोगों की मौत (image credit: AP)
News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 10:05 AM IST
सोमालिया की राजधानी मोगादीशू में बुधवार को राष्ट्रपति आवास के नज़दीक इस्लामिक चरमपंथियों ने आत्मघाती हमला कर दिया. इस कार बम हमले में पूर्व विदेश मंत्री हुसैन इलेब समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है. इलेब राष्ट्रपति के मौजूदा सलाहकार भी थे. कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि हमले में 13 अन्य लोग भी घायल हो गए हैं जिनमें से ज्यादातर सैनिक बताए जा रहे हैं.

सोमालिया में मौजूद चरमंपथी समूह अल शबाब ने मोगादिशू में विस्फोट की ज़िम्मेदारी ली है. ख़बरों के मुताबिक सरकारी अधिकारियों को ले जा रहे वाहनों को निशाना बनाया गया.



अभी पिछले हफ्ते ही सोमालिया के दक्षिण क्षेत्र में आतंकवादी संगठन अल-शबाब ने सेना के शिविर पर हमला कर दिया था. तीन घंटों तक चले संघर्ष के बाद सेना ने सात आतंकवादी ढेर किए थे. इस दौरान उनके दो सैनिक मारे गए और पांच अन्य घोयल हो गए थे. सोमालिया में अल-शबाब की ओर से सेना पर अक्सर हमले होते रहते हैं.

इसी साल फरवरी महीने में मध्य सोमालिया में हुए हवाई हमले में अल-शबाब आतंकवादी समूह के 20 लड़ाके मारे गए थे. इस घटना से ठीक एक दिन पहले इलाके में किए गए एक दूसरे हवाई हमले में 35 लड़ाके मारे गये थे. इसमें एक प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया गया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के बाद अमेरिका ने अल-कायदा से संबद्ध अफ्रीका के आतंकवादी समूह अल-शबाब के खिलाफ हवाई हमले बढ़ा दिए हैं. इस साल अमेरिका ने फरवरी तक 23 हवाई हमले किए हैं.

(अपने WhatsApp पर पाएं लोकसभा चुनाव के लाइव अपडेट्स)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...