यूपी के गुप्ता बंधुओं को तलाश रहा दक्षिण अफ्रीका, इंटरपोल से की ‘रेड नोटिस’ जारी करने की अपील

गुप्ता बंधु - अजय, अतुल और राजेश अपने परिजन के साथ दुबई में हैं. (फ़ाइल फोटो)

गुप्ता बंधु - अजय, अतुल और राजेश अपने परिजन के साथ दुबई में हैं. (फ़ाइल फोटो)

Gupta Brothers: दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने शुक्रवार को गुप्ता परिवार और उनके सहयोगी इकबाल मीर शर्मा की संपत्तियां ‘फ्रीज’ करने का आदेश दिया है.

  • Share this:

जोहानिसबर्ग. दक्षिण अफ्रीका की सरकार (South Africa Govt) को उत्तर प्रदेश के गुप्ता भाइयों (Gupta Brothers) की तलाश है. इन पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण (NPA) से जुड़े जांच निदेशालय ने इस सिलसिले में इंटरपोल से मदद मांगी है. NPA ने इंटरपोल से अंतरराष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट के लिए ‘रेड नोटिस’ जारी करने का अनुरोध किया है. बता दें कि यहां की जांच एजेंसियों को अतुल गुप्ता और राजेश गुप्ता, उनकी पत्नी चेताली और आरती की तलाश है. दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने शुक्रवार को गुप्ता परिवार और उनके सहयोगी इकबाल मीर शर्मा की संपत्तियां ‘फ्रीज’ करने का आदेश दिया है.

इसी हफ्ते भारतीय मूल के कारोबारी गुप्ता परिवार से जुड़े इकबाल मीर शर्मा को गिरफ्तार किया गया था. वो व्यापार और उद्योग विभाग में दक्षिण अफ्रीकी सरकार के प्रभावशाली अधिकारी थे. शर्मा को फ्री स्टेट प्रांत के तीन अन्य पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आरोपी बनाया गया है, जिन्होंने कथित तौर पर सरकारी धन के व्यय से संबंधित प्रक्रियाओं का उल्लंघन किया. आरोप हैं कि शर्मा ने अपनी कंपनी न्यूलैंड इन्वेस्टमेंट के जरिए दो करोड़ रैंड से ज्यादा राशि को काले धन से सफेद में बदला.

चल रही है जांच

दक्षिण अफ्रीका की सरकार इन दिनों एस्टिना डेयरी फार्म प्रोजेक्ट की जांच कर रही है. यह प्रोजेक्ट भारतीय कंपनी पारस के साथ साझेदारी में संचालित की जा रही है. एस्टिना प्रोजेक्ट बुरी तरह फेल हो गई. आरोप हैं कि इस प्रोजेक्ट से गुप्ता परिवार ने लाखों रैंड का घोटाला किया.
ये भी पढ़ें:- कोरोना की रफ्तार पड़ी कमजोर; 24 घंटे में 1.20 लाख केस, 3380 मरीज़ों की मौत

दुबई में है पूरा परिवार

गुप्ता बंधु -अजय, अतुल और राजेश अपने परिजन के साथ दुबई में हैं. दक्षिण अफ्रीकी सरकार संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से उन्हें प्रत्यर्पित कराने का प्रयास कर रही है, क्योंकि दोनों देशों के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है. शर्मा 2012 में तब खबरों में आये थे जब मुंबई के एक रेस्तरां में मशहूर भारतीय अभिनेता सैफ अली खान को कथित तौर पर शर्मा को मुक्का मारने के मामले में गिरफ्तार किया गया था.




कौन हैं गुप्ता ब्रदर्स?

ये तीन भाई हैं. अजय, अतुल और राजेश . इन सभी का जन्म उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ. तीनों की पढ़ाई-लिखाई सहारनपुर में ही हुई. इन सबने शुरू में पिता के बिजनेस में हाथ बंटाया और फिर दक्षिण अफ्रीका चले गए. गुप्ता ब्रदर्स पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा से गहरे रिश्ते थे. आरोप है कि वो जुमा सरकार में मनचाही नीतियां बनवाते रहे हैं. आरोप ये भी है कि उन्होंने सरकार के कुछ प्रोजेक्ट्स में बड़े पैमाने पर घालमेल करके फंड को इधर से उधर किया है. बाद में गुप्ता बंधुओं पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे. इसके चलते राष्ट्रपति जैकब जुमा को भी पद से इस्तीफा देना पड़ा था. (भाषा इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज