Home /News /world /

साउथ कोरिया में ऐसे चल रहा रियल Squid Game, कर्ज के जाल में फंस रहे छोटे कारोबारी

साउथ कोरिया में ऐसे चल रहा रियल Squid Game, कर्ज के जाल में फंस रहे छोटे कारोबारी

दक्षिण कोरिया में कई छोटे व्यापारियों की हालत इन दिनों 'स्क्विड गेम' के कैश-संकट वाले किरदारों जैसी हो गई है.

दक्षिण कोरिया में कई छोटे व्यापारियों की हालत इन दिनों 'स्क्विड गेम' के कैश-संकट वाले किरदारों जैसी हो गई है.

विदेशी बेशक दक्षिण कोरिया को बॉयबैंड बीटीएस और स्लीक सैमसंग स्मार्टफोन्स के लिए जान सकते हैं. लेकिन दक्षिण कोरिया की एक और तस्वीर भी है... कर्ज का जाल. ये उन्नत देशों के बीच उच्चतम आत्महत्या दर को भी बढ़ाती है.

    सोल. ओटीटी (Over The Top) प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स ( Netflix) पर साउथ कोरियन सीरीज Squid Game ने दुनियाभर में कई रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं. एंटरटेनमेंट से इतर इस सीरीज का एक दूसरा पहलू भी सामने आ रहा है. कुछ लोग Squid Game की तर्ज पर कर्ज के जाल में फंसते जा रहे हैं. दक्षिण कोरिया में कई छोटे व्यापारियों की हालत इन दिनों ‘स्क्विड गेम’ के कैश-संकट वाले किरदारों जैसी हो गई है, जो बड़ी प्राइस मनी जीतने की लालच में कर्ज के जाल में फंसते जा रहे हैं.

    58 साल की उम्र में रिटायरमेंट के करीब यू ही-सूक ने बहुत पहले अपना लोन चुका दिया था, फिर भी क्लेक्टिंग एजेंसियां उन्हें बार-बार धमकी भरे कॉल करती है. लोन न चुकाने पर उनके बैंक अकाउंट जब्त करने की धमकी दी जा रही है. क्योंकि लोन सिक्योरिटाइज्ड हो गया और बिना उनकी जानकारी के निवेशकों को हैंडओवर कर दिया गया.

    जनसंख्या बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के इस शहर में मुफ्त दी जा रही जमीन, ये शर्तें करनी होंगी पूरी

    यू ने कहा, ‘कोरिया में, एक बार जब आप क्रेडिट अपराधी बन जाते हैं, तो यह दुनिया के अंत की तरह है.’ यू फिल्म पत्रिकाओं के लिए लिखने का काम करती हैं. 2002 में उन्होंने एक फिल्म बनाई थी, जो बदकिस्मती से फ्लॉफ हो गई और यू पर कई लोगों का कर्जा हो गया. 13 वर्षों के दौरान यू किसी तरह सारा कर्जा चुकाने में कामयाब हुईं.

    “स्क्विड गेम” के 456 गेम शो प्रतियोगियों की तरह यू ने कहा, “मैं केवल कर्ज चुकाने के मौके चाहती थी, लेकिन बैंक आपको पैसा नहीं बनाने देते.’

    विदेशी बेशक दक्षिण कोरिया को बॉयबैंड बीटीएस और स्लीक सैमसंग स्मार्टफोन्स के लिए जान सकते हैं. लेकिन दक्षिण कोरिया की एक और तस्वीर भी है… कर्ज का जाल. ये उन्नत देशों के बीच उच्चतम आत्महत्या दर को भी बढ़ाती है.

    रिकॉर्ड घरेलू उधारी निजी निवेश और आवास विकास को बढ़ावा दे रही है, लेकिन ऋण माफी का यहां कोई रिवाज नहीं है. यानी एक बार जो इस कर्ज के जाल में फंसा, वो फंसता ही चला जाता है. इस देश में व्यक्तिगत दिवालियापन पिछले साल 50,379 के पांच साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया था.

    कोरिया क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज के आंकड़ों से पता चलता है कि एक से अधिक प्रकार के व्यक्तिगत ऋण भुगतान में पिछड़ने वालों का अनुपात जून तक 55.47% तक पहुंच गया है, जो 2017 में 48% था.

    सिर तक कर्ज में डूबा पाकिस्तान अब इस देश की करेगा मदद, 5 अरब रुपये देने का किया ऐलान

    दिवालियापन न्यायाधीश अहं ब्यूंग-वूक ने कहा, ‘बैंकिंग उद्योग में पारंपरिक प्रथाओं के कारण, दक्षिण कोरिया में व्यापार मालिकों को अपने द्वारा चलाए जा रहे व्यवसाय से कर्ज का बोझ उठाने की उच्च संभावना का सामना करना पड़ता है.’

    बता दें कि दक्षिण कोरिया की स्व-रोजगार रैंक की संख्या दुनिया के सबसे ऊंचे स्थान पर है, जो नौकरी बाजार का एक चौथाई हिस्सा बनाती है. 2017 में केंद्रीय बैंक के एक अध्ययन से पता चला है कि ऐसे व्यवसायों में से केवल 38% ही तीन साल तक जीवित रहते हैं.

    132 मिलियन लोगों ने देख लिया स्क्विड गेम
    एक महीने में इस शो को 132 मिलियन लोगों ने कम से कम 2 मिनट तक देखा है. ये वेब सीरीज 17 सितंबर 2021 को लॉन्च हुई थी. इससे पहले ये रिकॉर्ड ब्रिजर्टन के नाम था, जिसे रिलीज के पहले 28 दिन में करीब 82 मिलियन लोगों ने देखा था. “स्क्विड गेम” गेम के 9 एपिसोड में हैं. इस सीरीज की कहानी ऐसे लोगों पर आधारित हैं जो कर्ज में डूबे हुए हैं, इस सीरीज के कहानी में 456 लोग दिखाए गए है जो कर्ज के जाल में बुरी तरह फंसे हुए हैं.

    इन लोगों को पैसे का लालच देकर एक गेम में पार्टिसिपेट करने के लिए कहा जाता है. जिसके बाद ये लोग कोरियाई गेम में पार्टिसिपेट करते है, ये खेल कोरियन बच्चों के गेम पर आधारित है. इस गेम में एक के बाद एक सभी लोग मारे जाते हैं. आखिर में बचने वाला इसका विजेता बनता है, जिसे इनाम के तौर पर 38.7 मिलियन डॉलर की राशि दी जाती हैं.

    Tags: South korea

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर