भारत को पीछे छोड़ एशिया में कोरोना का नया गढ़ बन रहा इंडोनेशिया

इंडोनेशिया में मंगलवार को कोरोना वायरस के 47,899 नए मामले सामने आए. (AP)

इंडोनेशिया (Indonesia) में कोरोना महामारी (Covid Pandemic) के बीच इन दिनों ऑक्‍सीजन की भारी कमी हो गई है. भारत की तरह से इंडोनेशिया में भी ऑक्‍सीजन (Oxygen) के लिए लंबी-लंबी लाइन लग रही है. हालात इतने खराब हैं कि ऑक्‍सीजन की आस में लोगों की घरों में ही मौत हो जा रही है.

  • Share this:
    जकार्ता. भारत में पहली बार मिले कोरोना वायरस के डेल्‍टा वेरिएंट (Covid Delta Variant) ने अब इंडोनेशिया (Indonesia) में तबाही मचा रखी है. भारत को पीछे छोड़ते हुए इंडोनेशिया एशिया में कोरोना का नया गढ़ बन गया है. इंडोनेशिया में लगातार दो दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़े 40 हजार को पार कर रहे हैं. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि डेल्‍टा वेरिएंट अब जावा की घनी की आबादी से निकलकर अन्‍य इलाकों में बहुत तेजी से फैल रहा है.

    जापानी अखबार निक्‍केई एशिया के मुताबिक इंडोनेशिया में मंगलवार को कोरोना वायरस के 47,899 नए मामले सामने आए. इंडोनेशिया के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बूदी सादिकिन ने कहा कि देशभर में अभी भी कई अस्‍पतालों में बेड खाली हैं, लेकिन डेल्‍टा वेरिएंट के प्रकोप की वजह से कई प्रांतों में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत ज्‍यादा हैं.

    वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने वाला पहला देश बना इजरायल, डेल्टा वेरिएंट की वजह से लिया फैसला

    इंडोनेशिया में कोरोना महामारी के बीच इन दिनों ऑक्‍सीजन की भारी कमी हो गई है. भारत की तरह से इंडोनेशिया में भी ऑक्‍सीजन के लिए लंबी-लंबी लाइन लग रही है. हालात इतने खराब हैं कि ऑक्‍सीजन की आस में लोगों की घरों में ही मौत हो जा रही है.

    बूदी ने कहा, 'डेल्‍टा वेरिएंट अभी जावा तक सीमित है लेकिन अब हम इसके मामले लामपुंग, पूर्वी कालीमांतन, दक्षिणी सुमात्रा जैसे अन्‍य इलाकों में भी फैल रहे हैं. हमने इन इलाकों में अपनी निगरानी बढ़ा दी है.'

    एशिया में भारत में कोरोना के मामले सबसे ज्‍यादा केस
    हालांकि अगर कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्‍या की बात करें तो अभी भी एशिया में भारत में कोरोना के मामले सबसे ज्‍यादा हैं. भारत में अब तक 4 लाख 10 हजार लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं. इसके बाद इंडोनेशिया का नंबर आता है जहां 68 हजार लोगों की जान गई है.

    अमेरिका में डेल्टा वेरिएंट ने बढ़ाई परेशानी
    अमेरिका की करीब 49% आबादी पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुकी है, वहीं 77% आबादी को कम से कम एक डोज लगा है. इसके बाद भी आधे राज्यों में कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं. कैलिफोर्निया, टेक्सास, न्यूयॉर्क और फ्लोरिडा में सबसे ज्यादा नए केस मिले हैं. 80% नए मामलों में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को वजह बताया जा रहा है.

    कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट का प्रसार मामलों को बहुत बढ़ा देगा: WHO

    दुनिया में कोरोना के कितने केस?
    दुनियाभर में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. बीते दिन दुनिया में 5 लाख 8 हजार 152 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इस दौरान 4 लाख 7 हजार 867 लोगों ने महामारी को मात दी और 8,102 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत भी हुई. नए संक्रमितों का आंकड़ा पिछले 45 दिनों में सबसे ज्यादा है. इससे पहले 29 मई को 5.01 लाख लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.