होम /न्यूज /दुनिया /स्विट्जरलैंड ने अपने यहां 48.5 अरब डॉलर की रूसी संपत्ति होने की बात कही

स्विट्जरलैंड ने अपने यहां 48.5 अरब डॉलर की रूसी संपत्ति होने की बात कही

स्विट्जरलैंड ने जानकारी देते हुए उनके पास 48.5 अरब डॉलर रूसी संपत्ति है.

स्विट्जरलैंड ने जानकारी देते हुए उनके पास 48.5 अरब डॉलर रूसी संपत्ति है.

गुरुवार को स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया था कि प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उन्हें अल्पाइन देश में ...अधिक पढ़ें

बर्लिन. स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि रूस पर इस साल की शुरुआत में प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उन्हें अल्पाइन देश में रूसी नागरिकों और संस्थाओं के पास 46.1 अरब फ्रैंक (48.5 अरब डॉलर) की संपत्ति के बारे में जानकारी मिली है. यूक्रेन पर फरवरी में मॉस्को के हमले के बाद यूरोपीय संघ द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को स्विट्जरलैंड ने भी लागू किया है. अल्पाइन देश हालांकि यूरोपीय संघ में शामिल नहीं है लेकिन इसके 27 देशों के इस ब्लॉक के साथ घनिषष्ठ संबंध हैं.

स्विट्जरलैंड के सचिवालय ने कहा कि 25 नवंबर तक स्विट्जरलैंड में प्रतिबंधों के तहत फ्रीज की गई कुल राशि 7.5 अरब फ़्रैंक थी. बीते फरवरी के महीने में स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति ने कहा था कि यूक्रेन पर रूस का हमला अस्वीकार्य है और वह संपत्तियों को जब्त करने समेत, यूरोपीय संघ द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को स्वीकार करेगा. इग्नाजियो कासिस ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अवैध रूप से धन जमा करने वाले अमीर रूसियों की संपत्ति जब्त की जाएगी.

उन्होंने कहा था कि रूस का हमला नैतिक और राजनीतिक आधार पर अस्वीकार्य है. गौरतलब है कि स्विट्जरलैंड की सरकार रूस की कार्रवाई की सीधी तौर पर निंदा करने से बचती रही है क्योंकि तटस्थ रहने तथा विरोधी देशों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने का उसका इतिहास रहा है. राष्ट्रपति ने कहा, “संघीय परिषद ने यूरोपीय संघ द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को स्वीकार करने का निर्णय लिया है.”

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने स्विट्जरलैंड सरकार से सभी रूसी प्रभावशाली उद्योगपतियों के बैंक खातों पर रोक लगाने का आह्वान किया था. स्विट्जरलैंड के सरकारी प्रसारक एसआरएफ ने बताया था कि जेलेंस्की ने लाइवस्ट्रीम के माध्यम से स्विट्जरलैंड के शहर बर्न में हजारों युद्ध-विरोधी प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा था, ‘आपके बैंकों में इस युद्ध को छेड़ने वाले लोगों का धन है. इससे लड़ने में मदद करें ताकि उनकी धनराशि पर रोक लग जाए। उन विशेषाधिकारों को उनसे छीन लेना अच्छा होगा.’

Tags: Russia ukraine war, Switzerland

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें