तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मगुफुली का निधन, काफी समय से थे बीमार

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मगुफुली (फाइल फोटो)

तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन मगुफुली (फाइल फोटो)

तंजानिया (Tanzania) के राष्ट्रपति जॉन मगुफुली (John Magufuli) का निधन हो गया है. वह काफी समय से बीमार थे और दो हफ्तों से ज्यादा समय से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 12:39 PM IST
  • Share this:
डोडोमा. तंजानिया (Tanzania) के राष्ट्रपति जॉन मगुफुली (John Magufuli) का 61 साल की उम्र में निधन हो गया है. तंजानिया की उपराष्ट्रपति सामिया सुलुहु ने पुष्टि की. मुगुफुली के कोविड-19 से संक्रमित होने की आशंका व्यक्त की जा रही थी हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है. मगुफुली संडे चर्च सर्विस के दौरान अक्सर हिस्सा लेते थे लेकिन 27 फरवरी के बाद से उन्हें सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया था. ऐसी चर्चा थी कि वह बीमार हैं और विदेश में इलाज करा रहे हैं. मगुफुली 1995 में संसद के सदस्य के रूप में चुने गए.

2010 में तंजानिया में परिवहन मंत्री के रूप में दोबारा नियुक्त होने पर उन्हें काफी लोकप्रियता हासिल हुई. उनकी आक्रामक लीडरशिप स्टाइल और सड़क निर्माण उद्योग में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई तंजानियन के बीच चर्चित हैं. इस वजह से उनका नाम बुल्डोजर रखा गया था.वह 2015 में राष्ट्रपति के रूप में पहली बार नियुक्त हुए थे. इसके बाद 2020 में उन्हें दोबारा चुना गया था. मगुफुली के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टुंडु लिसु ने धोखाधड़ी बताया था.

ये भी पढ़ें: काबुल: सरकारी कर्मचारियों की बस पर हमला, धमाके में 3 की मौत; 11 घायल

मगुफुली को 27 फरवरी के बाद से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखा गया था. उनके स्वास्थ्य के बारे में काफी अफवाहें भी फैली थीं. एक विपक्षी नेता ने कहा था कि वह कोरोना संक्रमित हैं, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज