होम /न्यूज /दुनिया /अमेजन में मिला अब तक का सबसे लंबा पेड़, 25 मंजिला इमारत जितना ऊंचा, उम्र सुनकर होगी हैरत

अमेजन में मिला अब तक का सबसे लंबा पेड़, 25 मंजिला इमारत जितना ऊंचा, उम्र सुनकर होगी हैरत

अमेजन का पेड़ 88.5 मीटर (290 फीट) लंबा है और इसकी मोटाई करीब 9.9 मीटर (32 फीट) है. (twitter.com/AFP)

अमेजन का पेड़ 88.5 मीटर (290 फीट) लंबा है और इसकी मोटाई करीब 9.9 मीटर (32 फीट) है. (twitter.com/AFP)

3 साल की प्लानिंग, 4 अभियानों, घने जंगलों में 2 हफ्ते की खतरनाक यात्रा के बाद आखिरकार अमेजन जंगलों के सबसे ऊंचे पेड़ तक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस विशाल पेड़ के नीचे से पत्ते, मिट्टी और अन्य नमूने इकट्ठा किए गए.
इस पेड़ के कम से कम 400 से 600 साल तक पुराना होने का अनुमान है.
ये पेड़ 88.5 मीटर (290 फीट) लंबा है और इसकी मोटाई करीब 9.9 मीटर (32 फीट) है.

ब्रा‍सिलिया. 3 साल की प्लानिंग, 4 अभियानों, घने जंगलों में 2 हफ्ते की खतरनाक यात्रा के बाद आखिरकार अमेजन जंगलों के सबसे ऊंचे पेड़ तक वैज्ञानिकों की एक टोली पहुंचने में सफल हो गई है. ये पेड़ एक 25 मंजिला इमारत जितना ऊंचा है. इस विशाल पेड़ के नीचे पहुंचने के बाद साइंटिस्टों ने इसके पत्ते, मिट्टी और अन्य नमूने इकट्ठा किए. जिनकी अब जांच की जाएगी कि वास्तव में ये पेड़ कितना पुराना है. इसके कम से कम 400 से 600 साल तक पुराना होने का अनुमान है.

वैज्ञानिक इस बात को लेकर हैरत में हैं कि इस इलाके में इतने ज्यादा बड़े पेड़ क्यों हैं. साथ ही इस बात का पता लगाने की कोशिश हो रही है कि वे कितना कार्बन जमा करते हैं. ये विशाल पेड़ उत्तरी ब्राजील में इरातापुर नदी नेचर रिजर्व में है. एंजेलिम वर्मेलो (वैज्ञानिक नाम: डिनिज़िया एक्सेलसा) का ये पेड़ 88.5 मीटर (290 फीट) लंबा है और इसकी मोटाई करीब 9.9 मीटर (32 फीट) है. ये अमेजन में अब तक पाया गया सबसे बड़ा पेड़ है. शोधकर्ताओं ने पहली बार 2019 में 3 डी मैपिंग प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में उपग्रह चित्रों में इस विशाल पेड़ को देखा था.

शिक्षाविदों, पर्यावरणविदों और स्थानीय गाइडों की एक टीम ने उसके बाद में उस पेड़ तक पहुंचने का प्रयास करने के लिए एक अभियान चलाया. लेकिन मुश्किल इलाके में 10 दिनों की यात्रा के बाद उन्हें वापस लौटना पड़ा. इसके बाद शोधकर्ताओं ने 250 किलोमीटर (155 मील) की यात्रा नाव से की. इसके साथ ही उस पेड़ तक पहुंचने के लिए पहाड़ी जंगल के इलाकों में 20 किलोमीटर पैदल भी चलना पड़ा. पेड़ तक जाने वाले एक शख्स ने कहा कि यह सबसे खूबसूरत चीजों में से एक थी जिसे मैंने कभी देखा है. आप उस जंगल के बीच में पहुंचते हैं, जहां इंसानों ने पहले कभी पैर नहीं रखा है.

अमेजन के जंगल की आग में जुलाई में 28% वृद्धि, 6,803 आग की घटनाएं घटी

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस इलाके के विशाल पेड़ों के वजन का लगभग आधा हिस्सा वातावरण से अवशोषित किए गए कार्बन का है. जो जलवायु परिवर्तन को रोकने में मदद करता है. इसके बावजूद इन पेड़ों का वजूद खतरे में है. अमेजन वनों की कटाई भयावह तरीके से बढ़ रही. पिछले तीन साल में ब्राजील के अमेजन में औसत वार्षिक वनों की कटाई पिछले दशक की तुलना में 75 प्रतिशत बढ़ी है.

Tags: Forest, Tree

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें