Home /News /world /

इंडोनेशिया में जबरदस्त भूकंप के बाद सुनामी से तबाही, कम से कम 400 लोगों की मौत

इंडोनेशिया में जबरदस्त भूकंप के बाद सुनामी से तबाही, कम से कम 400 लोगों की मौत

 इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से मची तबाही की तस्वीर- AP

इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से मची तबाही की तस्वीर- AP

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.5 थी और इसका केंद्र मध्य सुलावेसी के डोंग्गाला कस्बे से पूर्वोत्तर में दस किलोमीटर की गहराई में था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को आए जबरदस्त भूकंप और सुनामी की वजह से अब तक कम से कम 400 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. शुक्रवार को 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके के बाद यहां के दर्जनों घर मलबे में तब्दील हो गए. यहां के पालु शहर में सुनामी का सबसे ज्यादा असर देखा गया, जहां समुद्र में 2 मीटर तक ऊंची लहरें उठीं.

    इंडोनेशिया के जिओफिजिक्स विभाग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि रिक्टर स्केल पर 7.5 तीव्रता के भूकंप और सुनामी की खबर है. हालांकि, बाद में विभाग ने सुनामी की चेतावनी वापस ले ली थी. वहीं एक स्थानीय न्यूज चैनल का कहना है कि पालु शहर में सुनामी की वजह से समुद्र में छह फीट ऊंची लहरें उठी हैं। जिससे कई इमारतें ध्वस्त होने की भी खबर है.

    इस भयंकर भूकंप से इमारतों के तबाह होने के बाद परेशान निवासियों को अपना घर छोड़कर बाहर सड़क पर खड़े रहने को मजबूर कर दिया. आपदा एजेंसी के भूकंप व सुनामी प्रभाग के अध्यक्ष रहमत त्रियोनो ने कहा, 'पालू में सुनामी आई है.' इस शहर में करीब 3,50,000 लोग रहते हैं जो भूकंप के केंद्र से करीब 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

    ये भी पढ़ेंः फिलीपीन्सः भूस्खलन में तीन लोगों की मौत, 10 मकान ज़मीन के अंदर धंसे

    एक अधिकारी ने बड़े पैमाने पर नुकसान होने की आशंका जताई और लोगों से भूकंप के बाद लगने वाले तेज झटकों के खतरे के चलते घर से बाहर रहने की अपील की.

    अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.5 थी और इसका केंद्र मध्य सुलावेसी के डोंग्गाला कस्बे से पूर्वोत्तर में दस किलोमीटर की गहराई में था. इसके चलते शुरुआत में सुनामी की चेतावनी भी कुछ समय के लिए जारी की गई.

    ये भी पढ़ेंः असम के बारपेटा में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

    स्थानीय आपदा एजेंसी के अधिकारी अकरिस ने बताया कि कई घर गिर गए हैं. उन्होंने कहा, "यह तब हुआ जब हमें पहले से ही इससे पहले आए भूकंप से प्रभावित 9 गांवों से डेटा इकट्ठा करने में मुश्किल आ रही थी." टेलीविजन फुटेज में लोगों को परेशान होकर इधर-उधर भागते हुए देखा जा सकता है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी द्वारा जारी एक वीडियो में महिलाओं एवं बच्चों को जोर-जोर से रोते-बिलखते हुए देखा जा सकता है. आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने कहा कि क्षेत्रों के साथ संपर्क करने में कठिनाई आ रही है. उन्होंने एक बयान में डोंग्गाला इलाके में बहुत नुकसान होने की बात बताई जहां करीब 3,00,000 लोग रहते हैं.

    Tags: Earthquake, Indonesia, Natural Disaster, Sea, Tsunami

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर