दुनिया में सबसे पहले स्वस्थ हुए HIV मरीज टिमोथी रे को दूसरी बार हुआ कैंसर

दुनिया में टिमोथी रे ब्राउन एचआईवी से ठीक होने वाले पहले मरीज हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
दुनिया में टिमोथी रे ब्राउन एचआईवी से ठीक होने वाले पहले मरीज हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बर्लिन पेशेंट (Berlin Patient) के नाम से प्रसिद्द टिमोथी रे ब्राउन (Timothi Rey Brown) इतिहास के वे पहले व्यक्ति थे, जो घातक एचआईवी (HIV) संक्रमण से ठीक हो गए थे. लेकिन अफ़सोस की बात है कि इस बार वे ब्लड कैंसर से जूझ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2020, 2:48 PM IST
  • Share this:
बर्लिन. बर्लिन पेशेंट (Berlin Patient) के नाम से प्रसिद्द टिमोथी रे ब्राउन (Timothi Rey Brown) इतिहास के वे पहले व्यक्ति थे, जो घातक एचआईवी (HIV) संक्रमण से ठीक हो गए थे. लेकिन अफ़सोस की बात है कि इस बार वे ब्लड कैंसर से जूझ रहे हैं. उन्हें यह कैंसर 12 साल पहले हो गया था और इलाज के बाद वे ठीक भी हो गए थे लेकिन पिछले साल उनका कैंसर फिर से फैल गया. टिमोथी रे ब्राउन में अभी तक एचआईवी संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिख रहा था.

टिमोथी का दो बार हुआ बोन मैरो ट्रांसप्लांट

टिमोथी को एचआईवी 1990 के दशक में हुआ था. बाद में 2006 में उन्हें पता चला कि उन्हें ल्यूकेमिया नाम का कैंसर हो गया है. टिमोथी ने एचआईवी और ल्यूकेमिया से छुटकारा पाने के लिए 2 बोन मैरो ट्रांसप्लांट करवाए. डॉक्टरों ने जीन म्यूटेशन के साथ एक डोनर की कोशिकाओं का इस्तेमाल किया जिसने उसे एड्स वायरस से लड़ने के लिए एक प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता प्रदान की. टिमोथी रे ब्राउन इन दो जानलेवा बीमारियों को मात देने के लिए कई जानलेवा मेडिकल प्रक्रियाओं से गुजरे थे.



डॉक्टरों ने पहले प्रतिरक्षा प्रणाली को नष्ट किया
डॉक्टरों ने पहले उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नष्ट किया फिर फिर दाता की कोशिकाओं को प्रत्यारोपित किया जिससे उन्हें उसके लिए एक नई रक्षा प्रणाली के रूप में विकसित होने की उम्मीद थी। मार्च 2008 में इस उपचार के बाद उनका कई बार HIV टेस्ट किया गया और हर बार टेस्ट का परिणाम नेगेटिव आया.

ये भी पढ़ें: आर्थर ली मेटल बॉक्स में पालते हैं मछली और उगा रहे सब्जियां, इस विधि से कमा रहे मुनाफा 

अफगानिस्तान: मजदूर की बेटी ने किया यू​नव​सिर्टी टॉप, तालिबानियों ने कहा- लड़कियां पढ़ें

डॉक्टरों को लग रहा था कि वे ल्यूकेमिया नाम के कैंसर से भी बच जायेंगे. लेकिन हाल में दुबारा कैंसर के हमले से वे ठीक नहीं हो पाए. इस बार स्थिति बहुत खराब हो गई और टिमोथी रे ब्राउन की कैंसर की बीमारी के कारण मौत हो गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज