होम /न्यूज /दुनिया /

संयुक्त राष्ट्र सौदे के तहत यूक्रेनी बंदरगाह से अनाज लेकर दो और जहाज रवाना

संयुक्त राष्ट्र सौदे के तहत यूक्रेनी बंदरगाह से अनाज लेकर दो और जहाज रवाना

रजोनी यूक्रेनी अनाज ले जा रहा है. (फोटो: रायटर)

रजोनी यूक्रेनी अनाज ले जा रहा है. (फोटो: रायटर)

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि सकुरा जहाज जो युजनी से प्रस्थान कर चुका है, ये करीब 11,000 टन सोयाबीन इटली ले जा रहा है. वहीं एरिजोना जहाज जो चोर्नोमोर्स्क से रवाना हुआ है, ये दक्षिणी तुर्की के इस्केंडरुन में 48,458 टन मकई पहुंचाएगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

यूक्रेनी बंदरगाह से अनाज लेकर दो और जहाज रवाना
दो जहाज सोमवार को यूक्रेन के काला सागर बंदरगाहों से रवाना
रूस-यूक्रेन युद्ध से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भुखमरी जैसा संकट

कीव. तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ओडेसा बंदरगाह (Odesa Port) से लेबनान के लिए रवाना हुई पहली अनाज की खेप (Shipment) के बाद दो और जहाज सोमवार को यूक्रेनी काला सागर बंदरगाहों से रवाना हुए हैं. पिछले हफ्ते हुए रूस के यूक्रेनी अनाज निर्यात को खोलने के सौदे के बाद पहला अनाज से भरा जहाज सफलतापूर्वक रवाना हुआ था और अब रोजाना इसकी रफ्तार को बढ़ाई जाएगी. रूस-यूक्रेन युद्ध से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भुखमरी जैसा गंभीर माहौल पनपने लगा था. यूक्रेन की अनाज की शिपमेंट पर प्रतिबंध लगा हुआ था जिसपर संयुक्त राष्ट्र और तुर्की ने पिछले महीने चिंता जताई और इसका हल निकालने के लिए समझौता किया.

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि सकुरा जहाज जो युजनी से प्रस्थान कर चुका है, ये करीब 11,000 टन सोयाबीन इटली ले जा रहा है वहीं एरिजोना जहाज जो चोर्नोमोर्स्क से रवाना हुआ है, ये दक्षिणी तुर्की के इस्केंडरुन में 48,458 टन मकई पहुंचाएगा. तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रविवार को यूक्रेन से चार और जहाज रवाना हुए हैं, जो सोमवार शाम को इस्तांबुल के पास पहुंच सकते हैं. जिसका मंगलवार को  निरीक्षण किया जाएगा. बता दें कि इस्तांबुल में एक संयुक्त समन्वय केंद्र (जेसीसी) द्वारा अनाज निर्यात की बहाली की देखरेख की जा रही है. जहां रूसी, यूक्रेनी, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी काम कर रहे हैं.

यूक्रेन की पहली अनाज के खेप का निरीक्षण हुआ सफल, रोजाना 3 खेप होंगी रवाना

रिफाइनिटिव शिप ट्रेकर डेटा (Refinitive Ship Tracker Data) के अनुसार यूक्रेन के दूसरे जहाज, ओस्प्रे एस (Osprey S) का रविवार को इस्तांबुल में निरीक्षण किया गया था. इंफ्रास्ट्रक्चर मिनिस्टर ऑलेक्ज़ेंडर कुब्राकोव (Oleksandr Kubrakov) ने कहा कि यूक्रेन जल्द ही अपने ब्लैक सी पोर्ट पिवडेन्नी (Pivdennyi) से भी अनाज का निर्यात शुरू कर देगा.

Tags: Food, Hunger, Russia ukraine war

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर