होम /न्यूज /दुनिया /रूस ने अब तक 400 ईरानी ड्रोन से यूक्रेन पर किया हमला, जेलेंस्की ने किया दावा, अमेरिका ने दी चेतावनी

रूस ने अब तक 400 ईरानी ड्रोन से यूक्रेन पर किया हमला, जेलेंस्की ने किया दावा, अमेरिका ने दी चेतावनी

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस ने युद्ध में अब तक हमला करने के लिए 400 ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया है. (फाइल फोटो)

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस ने युद्ध में अब तक हमला करने के लिए 400 ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया है. (फाइल फोटो)

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को रूस पर गंभीर आरोप लगाया है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने अब तक युद ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर हमले के लिए करीब 400 ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया है.
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने इजराइल पर मदद का भरोसा जताया है.
ईरान ने रूस को ड्रोन देने के दावे को खारिज कर दिया है.

नई दिल्ली. यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. अमेरिका सहित अन्य यूरोपीय देश रूस पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन अभी तक सभी प्रयास विफल नजर आ रहे हैं. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को रूस पर गंभीर आरोप लगाया है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने अब तक युद्ध के दौरान यूक्रेन पर हमले के लिए करीब 400 ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया है. मीडिया से बातचीत करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि एक लंबे समय के बाद हम खुद को आगे बढ़ते हुए देख रहे हैं.

वहीं यूक्रेन को इजराइल द्वारा खुफिया जानकारी शेयर करने पर जेलेंस्की ने कहा कि इजराइल की ओर से यह एक सकारात्मक कदम है. मैं इसके लिए आभारी हूं. साथ ही जेलेंस्की ने इजराइल पर मदद का भरोसा जताया है. जेलेंस्की ने बताया कि इजराइल युद्ध के बारे में जानता है और इजराइल को हमारा अधिक समर्थन करना चाहिए. हम 24 फरवरी से इसका इंतजार कर रहे थे. हम देखते हैं कि इजराइल के लोग यूक्रेनियन का समर्थन करते हैं. लेकिन हमें इजराइल के राजनीतिक नेतृत्व की आवश्यकता है.

russia 400 iranian drone

यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन पर हमला करने के लिए 400 ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया है.

यूक्रेनी विशेषज्ञों के मुताबिक रूस यूक्रेन पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का व्यापक इस्तेमाल कर रहा है. जो ईरान निर्मित है. हालांकि उसे कोई पहचान ना पाए इसके लिए रूसी सेना अलग नाम से उनका उपयोग करती है. हालांकि जब ईरान से ड्रोन को लेकर सवाल किया गया तो उसने रूस को ड्रोन देने की बात से इनकार कर दिया. वहीं व्हाइट ने हाउस ईरान के बयान को झूठा बताया.

russia 400 iranian drone 1

अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी.

वहीं व्हाइट हाउस प्रेस सचिव ने कहा कि हम चिंतित हैं कि मास्को ईरान को विरोध (महसा अमिनी विरोध) का प्रबंधन करने की सलाह दे रहा है क्योंकि रूस के पास खुले प्रदर्शनों को दबाने का व्यापक अनुभव है. ईरान को हमारा संदेश स्पष्ट है, ‘लोगों को मारना बंद करो, यूक्रेनियन को मारने के लिए रूस को हथियार भेजना बंद करो’.

बता दें कि रूस ने गत एक दिन में यूक्रेन के 40 से अधिक गांवों को निशाना बनाया है. यूक्रेन के अधिकारियों ने बुधवार को यह दावा करते हुए कहा कि इन हमलों में दो लोगों की मौत हो गई और हवाई हमले के भय से लोग रात बंकरों में बिता रहे हैं. यूक्रेन के सशस्त्र बल जनरल स्टाफ ने बताया कि रूसी बलों ने यूक्रेनी ठिकानों पर पांच रॉकेट हमले, 30 हवाई हमले और बहु प्रक्षेपण रॉकेट प्रणाली से 100 से अधिक हमले किए.

ये हमले ऐसे समय हुए हैं जब यह आशंका प्रबल होती जा रही है कि मात मिलने की वजह से रूस उस उपकरण का इस्तेमाल कर सकता है जिससे रेडियोधर्मी कचरा फैलता है ताकि दहशत का महौल बना सके. रूस के रक्षा मंत्री ने भारत और चीन के अपने समकक्षों से बात कर कथित ‘डर्टी बम’ के इस्तेमाल की यूक्रेन की योजना को लेकर अपनी चिंता साझा की। हालांकि, रूस के इस दावे को यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने खारिज किया है. (इनपुट भाषा से)

Tags: Russia ukraine war

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें