Home /News /world /

धरती पर भाग कर बचने की जगह भी नहीं मिलेगी, UN क्लाइमेट रिपोर्ट के 5 पॉइंट

धरती पर भाग कर बचने की जगह भी नहीं मिलेगी, UN क्लाइमेट रिपोर्ट के 5 पॉइंट

जलवायु परिवर्तन पर यूएन की ये रिपोर्ट सोमवार को प्रकाशित हुई है (AP)

जलवायु परिवर्तन पर यूएन की ये रिपोर्ट सोमवार को प्रकाशित हुई है (AP)

UN Report on Climate Change: वैज्ञानिकों ने कहा है कि अगर हम कार्रवाई करने में विफल रहते हैं, तो जलवायु में देखे गए कई बदलाव हमारे भविष्य को तबाह कर देंगे. फिर इंसान के पास धरती पर भाग कर बचने की जगह भी नहीं मिलेगी.

    न्यूयॉर्क. संयुक्त राष्ट्र के इंटर गवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC) की रिपोर्ट में धरती के बढ़ते तापमान को मानवता के लिए ‘कोड रेड’ करार दिया गया है. रिपोर्ट में कहा है कि जलवायु परिवर्तन (Climate Change) के जिन खतरों के भविष्य में आने की आशंका थी, वे वक्त से पहले दिखने लगे हैं. इनकी भरपाई मुमकिन नहीं है.

    वैज्ञानिकों ने कहा है कि अगर हम कार्रवाई करने में विफल रहते हैं, तो जलवायु में देखे गए कई बदलाव हमारे भविष्य को तबाह कर देंगे. फिर इंसान के पास धरती पर भाग कर बचने की जगह भी नहीं मिलेगी.

    PHOTOS: ग्रीस के जंगलों में लगी भयानक आग ने मचाई तबाही, कई शहरों पर मंडरा रहा खतरा

    आइए जानते हैं IPCC की रिपोर्ट की 5 बड़ी बातें…

    रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हर 50 साल में एक बार आने वाली हीट वेव (भीषण गर्मी) अब हर 10 साल में आने लगी है. साथ ही हर दशक में भारी बारिश और सूखा पड़ने लगा है.
    IPCC की रिपोर्ट के मुताबिक 60 देशों के 200 से ज्यादा लेखकों ने पांच स्थितियों को देखते हुए निष्कर्ष निकाला है कि अगले 20 साल में ग्लोबल टेम्परेचर 1.5 डिग्री तक बढ़ जाएगा.
    IPCC की रिपोर्ट कहती है कि पूर्व औद्योगिक समय से हुई लगभग पूरी तापमान वृद्धि कार्बन डाई ऑक्साइड और मीथेन जैसी ऊष्मा को अवशोषित करने वाली गैसों के उत्सर्जन से हुई.
    रिपोर्ट 3000 पन्नों से ज्यादा की है और इसे 234 वैज्ञानिकों ने तैयार किया है. इसमें कहा गया है कि तापमान से समुद्र स्तर बढ़ रहा है, बर्फ का दायरा सिकुड़ रहा है और प्रचंड लू, सूखा, बाढ़ और तूफान की घटनाएं बढ़ रही हैं.
    आईपीसीसी को कुछ हौसला बढ़ाने वाले संकेत भी मिले हैं, जैसे - विनाशकारी बर्फ की चादर के ढहने और समुद्र के बहाव में अचानक कमी जैसी घटनाओं की कम संभावना है. हालांकि, इन्हें पूरी तरह खारिज नहीं किया जा सकता.

    Tags: Climate Change, UN climate change report

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर