लाइव टीवी

आज अहमदाबाद पहुंचेंगे ट्रंप, भारत में रहेंगे 36 घंटे, जानें मिनट टू मिनट कार्यक्रम

भाषा
Updated: February 24, 2020, 7:39 AM IST
आज अहमदाबाद पहुंचेंगे ट्रंप, भारत में रहेंगे 36 घंटे, जानें मिनट टू मिनट कार्यक्रम
डोनाल्ड ट्रंप रविवार को वॉशिंगटन से भारत के लिए रवाना हुए. फोटो-AP

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) दो दिन की यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंच रहे हैं. वह अमेरिका के सातवें राष्‍ट्रपति होंगे, जो भारत यात्रा पर पहुंच रहे हैं. दो दिन की यात्रा में वह 36 घंटे भारत में बिताएंगे.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) दो दिन की यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंच रहे हैं. भारतीय समयानुसार रविवार रात सवा आठ बजे वह वॉशिंगटन से रवाना हुए. वह अमेरिका के सातवें राष्‍ट्रपति होंगे, जो भारत यात्रा पर पहुंच रहे हैं. दो दिन की यात्रा में वह 36 घंटे भारत में बिताएंगे. इस दौरान उनका कार्यक्रम बहुत व्‍यस्‍त रहेगा. उनके साथ उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump), बेटी इवांका ट्रंप, दामाद और एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत पहुंच रहा है.

विदेश मंत्रालय ने बताया कि कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आएंगे. दोपहर 12.15 पर ट्रंप साबरमती आश्रम पहुंचेंगे. दोपहर 1.05 मिनट पर अहमदाबाद के मोटेरा में नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने पहुंचेंगे. यहां पर वह करीब 1.10 लाख लोगों को संबोधित करेंगे. ये कार्यक्रम में अमेरिका के ह्यूस्‍टन में हुए 'हाउडी मोदी' की तर्ज पर होगा.

दिल्ली पहुंचने से पहले करेंगे ताज का दीदार
गुजरात से दिल्ली पहुंचने से पहले ट्रंप अपने परिवार के साथ ताज का दीदार करने आगरा जाएंगे. अपराह्न 3.30 बजे वह आगरा के लिये विमान में सवार होंगे. शाम 4:45 बजे राष्ट्रपति ट्रंप आगरा पहुंचेंगे. शाम 5:15 बजे ताजमहल का भ्रमण करेंगे. ताजमहल पहुंचने पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे. कहा जा रहा है ट्रंप परिवा करीब 50 मिनट तक ताजमहल का दीदार करेगा. शाम 6:45 बजे वह दिल्ली के लिये विमान में सवार होंगे और शाम साढ़े सात बजे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच जाएंगे.



दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में होगा औपचारिक स्वागत
यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को ट्रंप का राष्ट्रपति भवन सुबह 10 बजे आधिकारिक तौर पर स्वागत किया जाएगा. इसके बाद 10 बजकर 30 मिनट पर ट्रंप राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पाजंलि अर्पित करेंगे. सुबह 11 बजे हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उनकी एक औपचारिक बैठक होगी. दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर हैदराबाद हाउस में ही सहमति पत्रों का आदान-प्रदान होगा.

रात 10 बजे अमेरिका के लिए होंगे रवाना
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार पहले ही बता चुके हैं कि दोनों देशों के बीच 5 एमओयू होंगे. ये एमओयू बौद्धिक संपदा, व्यापार सुविधा और होमलैंड सिक्युरिटी से जुड़े होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए दोपहर में लंच का आयोजन करेंगे. शाम को डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका की प्रथम लेडी मेलानिया ट्रंप के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे. यहां पर राष्ट्रपति उनके लिए डिनर का आयोजन करेंगे. इस डिनर में सत्ता पक्ष के साथ साथ विपक्षी नेताओं को भी बुलाया गया है. रात 10 बजे ट्रंप अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें...

RBI के पूर्व गवर्नर ने कहा- रिजर्व बैंक अकेले महंगाई को नहीं कर सकता नियंत्रित

ट्रंप के दौरे से पहले चीन को झटका, इस क्षेत्र में US बना भारत का बड़ा साझेदार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 8:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर