हैती में राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे के अंतिम संस्कार से पहले हिंसा भड़की

हैती के दिवंगत राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे (Reuters)

हैती (Haiti) के दिवंगत राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे (Jovenel Moise) के अंतिम संस्कार से पहले उनके गृह नगर के समीप प्रदर्शनों के हिंसक रूप लेने के बाद सैकड़ों कामगार अपने काम धंधे छोड़कर भाग गए.

  • Share this:
    क्वार्टर-मोरिन. हैती (Haiti) के दिवंगत राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे (Jovenel Moise) के अंतिम संस्कार से पहले उनके गृह नगर के समीप प्रदर्शनों के हिंसक रूप लेने के बाद सैकड़ों कामगार अपने काम धंधे छोड़कर भाग गए. एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों ने बुधवार को एक शख्स का शव देखा. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उसे क्वार्टर-मोरिन के समुदाय में गोली मारी गयी जो ट्रोउ-दु-नोर्ड के समीप स्थित है जहां मोइसे पले बढ़े.

    सड़कों पर अवरोधक लगा दिए गए, कारों को प्रवेश करने या बाहर जाने से अस्थायी रूप से रोक दिया गया और नजदीक में ही आसमान में काले धुएं का गुबार देखा गया. क्वार्टर-मोरिन को कैप-हैतियन से जोड़ने वाली मुख्य सड़क पर कई कामगार भागते दिखे. कैप-हैतियन शहर में शुक्रवार को मोइसे के अंतिम संस्कार के मद्देनजर उन्हें सम्मानित करते हुए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं. भाग रहे लोगों ने बताया कि उन्होंने टायरों को जलते हुए और मोइसे के लिए न्याय की मांग करते हुए हथियारबंद लोगों को देखा. मोइसे की उनके निजी घर में गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद से देश में यह पहला हिंसक प्रदर्शन है. ये प्रदर्शन ऐसे वक्त में हो रहे हैं जब एक दिन पहले एरियल हेनरी ने देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली.

    ये भी पढ़ें: WHO ने चेताया- 124 देशों में फैल चुका है डेल्टा वैरिएंट, कुछ महीनों में होगा और जानलेवा

    देश की राजधानी पोर्ट-ऑ-प्रिंस में जोवेनेल की पत्नी मार्टिन मोइसे शनिवार को अचानक हैती लौटने के बाद पहली बार सार्वजनिक तौर पर दिखीं. सात जून को हुए हमले में घायल होने के बाद उनका मियामी के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. प्राधिकारियों ने बताया कि हत्या की जांच के सिलसिले में कम से कम 26 संदिग्धों को पकड़ा गया है जिनमें कोलंबिया के पूर्व 18 सैनिक और हैती के तीन पुलिस अधिकारी शामिल हैं. पुलिस प्रमुख लियोन चार्ल्स ने मंगलवार को बताया कि कम से कम सात शीर्ष पुलिस अधिकारियों को अलग रखा गया है लेकिन औपचारिक रूप से गिरफ्तार नहीं किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.