Home /News /world /

vladimir putin allegedly commented on g7 leaders discussions about their photos and their expression

अपनी शर्टलेस फोटो पर बोरिस-ट्रूडो के मज़ाक पर पुतिन ने किया रिएक्ट, कहा-ये भद्दा तमाशा

व्लादिमीर पुतिन अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा अलर्ट रहते हैं. वह रोजाना जिम में घंटों पसीना बहाते हैं (AP)

व्लादिमीर पुतिन अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा अलर्ट रहते हैं. वह रोजाना जिम में घंटों पसीना बहाते हैं (AP)

एक मीटिंग के दौरान G-7 नेताओं के बयान और मज़ाक का जिक्र हुआ. इस पर पुतिन ने आपत्ति जाहिर करते हुए इसे एक भद्दा और घृणित तमाशा करार दिया. पुतिन ने कहा, "मुझे नहीं पता कि वे कैसे कपड़े उतारना चाहते थे... लेकिन मुझे लगता है कि यह एक घृणित दृश्य होगा."

अधिक पढ़ें ...

मॉस्को. यूक्रेन जंग की वजह से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. जर्मनी में हाल ही में G-7 देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने व्लादिमीर पुतिन की एक फोटो को लेकर मजाक उड़ाया. इस फोटो में पुतिन शर्टलेस हैं और घोड़े की सवारी कर रहे हैं. यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इसे लेकर कमेंट किया था. अब पुतिन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

एक मीटिंग के दौरान G-7 नेताओं के बयान और मज़ाक का जिक्र हुआ. इस पर पुतिन ने आपत्ति जाहिर करते हुए इसे एक भद्दा और घृणित तमाशा करार दिया. पुतिन ने कहा, “मुझे नहीं पता कि वे कैसे कपड़े उतारना चाहते थे… लेकिन मुझे लगता है कि यह एक घृणित दृश्य होगा.”

‘पुतिन यदि महिला होते तो यूक्रेन युद्ध की शुरुआत नहीं करते’ : बोरिस जॉनसन

फोटो को लेकर किसने और क्या कहा था?
दरअसल, इस रविवार G7 नेताओं के संग टेबल पर बैठते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मजाक की शुरुआत की. उन्होंने कहा, ‘जैकेट पहने? जैकेट उतारें? क्या हम अपने कपड़े उतार दें?’ इस पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, ‘फोटो खिंचाने का इंतजार कीजिए.’ इस पर बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर कहा, ‘हमें ये दिखाना होगा कि हम (शरीरिक तौर पर) पुतिन से ज्यादा मजबूत हैं.’ बाद में इन नेताओं की तस्वीरें भी सामने आईं, जिसमें उन्होंने अपनी जैकेट उतार रखी थी. जस्टिन ट्रूडो ने आगे पुतिन पर तंज कसते हुए कहा, ‘हम न्यूड चेस्ट वाली घुड़सवारी करते हुए फोटो खिंचाएंगे.’

जेलेंस्की ने पुतिन को बताया आतंकी, पढ़ें यूक्रेन जंग के लेटेस्ट अपडेट

पुतिन ने कब खिंचवाई थी ऐसी तस्वीर
ट्रूडो 2009 में खींची गई पुतिन की उस तस्वीर का जिक्र कर रहे थे, जिसमें वह साइबेरियन टावा क्षेत्र के पहाड़ों में बिना शर्ट के घोड़े की सवारी कर रहे थे. ट्रूडो की टिप्पणी पर यूरोपीय यूनियन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि घोड़े की सवारी बेस्ट है. इस पर बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमें भी अपने पैक्स उन्हें दिखाने होंगे. हालांकि, इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी मौजूद थे, लेकिन उन्होंने मजाक उड़ाने में हिस्सा नहीं लिया.

G-7 नेताओं के इकट्ठा होते ही रूस का हमला तेज
हालांकि, इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पुतिन का मजाक नहीं उड़ाया. वैसे बाइडन लगातार रूस के हमले की आलोचना करते रहे हैं. इससे पहले बाइडन ने रूसी हमले को बर्बरता बताया था. G7 नेताओं के आधिकारिक स्वागत समारोह में उन्होंने कहा कि रूस अपनी बर्बरता दिखा रहा है. जर्मनी में G-7 के नेताओं के इकट्ठा होने के बाद से ही यूक्रेन पर अपने हमले में तेजी ला दी है.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर