• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • WHO ने चेताया- दुनिया में आ चुकी है कोरोना की थर्ड वेव, डेल्टा वेरिएंट को बताया खतरनाक

WHO ने चेताया- दुनिया में आ चुकी है कोरोना की थर्ड वेव, डेल्टा वेरिएंट को बताया खतरनाक

डब्‍ल्‍यूएचओ के चीफ टेड्रोस अधनोम (फाइल फोटो)

डब्‍ल्‍यूएचओ के चीफ टेड्रोस अधनोम (फाइल फोटो)

डब्‍ल्‍यूएचओ के चीफ टेड्रोस अधनोम (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने आगाह किया है कि दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर के शुरुआती दौर में पहुंच गई है. उन्‍होंने यह भी कहा कि दुनिया में मौतों का आंकड़ा फिर से बढ़ने लगा है.

  • Share this:
    ज‍िनेवा. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के चीफ टेड्रोस अधनोम ने चेतावनी दी है कि दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर के शुरुआती चरण पहुंच गई है. दुनियाभर में डेल्‍टा वेरिएंट (Delta Variant) के कहर के बीच डब्‍ल्‍यूएचओ प्रमुख ने यह ताजा चेतावनी दी है. उन्‍होंने कहा, 'दुर्भाग्‍य से हम कोरोना वायरस की तीसरी लहर के शुरुआती चरण में पहुंच गए हैं.' उन्‍होंने बताया कि डेल्‍टा वेरिएंट अब दुनिया के 111 से ज्‍यादा देशों में पहुंच गया है.

    टेड्रोस ने कहा, 'डेल्‍टा वेरिएंट के बारे में हम अपेक्षा कर रहे हैं कि अगर अभी नहीं है तो यह जल्‍द ही पूरी दुनिया सबसे प्रभावी वेरिएंट बन जाएगा.' उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस लगातार विकसित हो रहा है और अपने रूप बदल रहा है. इसकी वजह से ज्‍यादा संक्रमण फैलाने वाले वेरिएंट दुनिया में आ रहे हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन प्रमुख ने कहा कि वैक्‍सीन लगाए जाने की वजह से कुछ समय के लिए कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई थी लेकिन अभी यह फिर से बढ़ गए हैं।.

    पिछले चार सप्‍ताह से पांच क्षेत्रों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ गए हैं. यही नहीं दुनिया में 10 सप्‍ताह तक मौतों की संख्‍या में गिरावट आने के बाद एक बार फिर से ये आंकड़े बढ़ने लगे हैं. इस बीच कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 18.82 करोड़ हो चुके हैं, जबकि इस महामारी से 40.5 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कुल 349 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है.

    ये भी पढ़ें: ब्रिटेन में डेल्टा वेरिएंट का कहर, जनवरी के बाद पहली बार 40000 के पार कोरोना केस

    जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी। वर्तमान वैश्विक आंकड़ा, मरने वालों की संख्या और प्रशासित टीके की कुल संख्या क्रमश: 188,284,090, 4,057,061 और 3,496,851,294 हो गई है. सीएसएसई के अनुसार, दुनिया के सबसे अधिक मामलों और मौतों की संख्या क्रमश: 33,946,217 और 608,104 के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है. संक्रमण के मामले में भारत 30,946,074 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज