कोवैक्सीन को इमरजेंसी यूज लिस्ट में शामिल करने के लिए चाहिए और जानकारी: WHO

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि भारत बायोटेक को अपने कोवैक्सीन टीके (Covaxin) को आपात इस्तेमाल के लिये सूचीबद्ध कराने को लेकर और अधिक जानकारी देनी होगी.

  • Share this:

जेनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि भारत बायोटेक को अपने कोवैक्सीन टीके (Covaxin) को आपात इस्तेमाल के लिये सूचीबद्ध कराने को लेकर और अधिक जानकारी देनी होगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर जारी एक दस्तावेज में कहा गया है कि भारत बायोटेक ने 19 अप्रैल को EOI यानी एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट पेश की थी. इस संबंध में और अधिक जानकारी की जरूरत है. दस्तावेज के अनुसार मई-जून 2021 में इस संबंध में एक बैठक आयोजित होने की उम्मीद है.

एजेंसी ने कहा कि अगर मूल्यांकन के लिए पेश किया गया उत्पाद सूचीबद्ध करने के मानदंडों पर खरा उतरता है तो डब्ल्यूएचओ व्यापक रूप से इसके परिणाम प्रकाशित करेगा. आपातकालीन उपयोग सूचीकरण प्रक्रिया की अवधि वैक्सीन बनाने वाली कंपनी की ओर से पेश किए गए आंकड़ों की गुणवत्ता और डब्ल्यूएचओ के मानदंडों को पूरा करने वाले आंकड़ों पर निर्भर करती है.

ये भी पढ़ें: चीन की वुहान लैब से ही फैला कोरोना? महामारी से ठीक पहले अचानक बीमार पड़े थे 3 स्टाफ- रिपोर्ट

इस बीच, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने सरकार को बताया है कि वह कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध कराने को लेकर 90 प्रतिशत दस्तावेज पहले ही डब्ल्यूएचओ के पास जमा करा चुकी है. शेष दस्तावेज जून तक जमा कराए जाने की उम्मीद है. सोमवार को नई दिल्ली में सूत्रों ने यह जानकारी दी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज