होम /न्यूज /दुनिया /सियोल भगदड़: गवाहों ने बताई मौके की भयानक दास्तान, 4 मीटर चौड़ी गली में घुस गए 1 लाख लोग

सियोल भगदड़: गवाहों ने बताई मौके की भयानक दास्तान, 4 मीटर चौड़ी गली में घुस गए 1 लाख लोग

सियोल में हैलोवीन कार्यक्रम में मची भगदड़ में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई.  (photo: twitter.com/AFP)

सियोल में हैलोवीन कार्यक्रम में मची भगदड़ में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई. (photo: twitter.com/AFP)

दक्षिण कोरिया के अब तक के सबसे भीषण हादसों में से एक सियोल के लोकप्रिय इटावन जिले में शनिवार देर रात हुआ. एक भीड़ भरे ह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

घटना उस वक्त हुई जब एक संकरी गली में हजारों लोग जमा हो गए.
जिस गली में भगदड़ मची, वह केवल चार मीटर चौड़ी थी.
गली इतनी चौड़ी भी नहीं थी कि उससे एक सेडान कार भी ठीक से गुजर सके.

सियोल. दक्षिण कोरिया के अब तक के सबसे भीषण हादसों में से एक सियोल के लोकप्रिय इटावन जिले में शनिवार देर रात हुआ. एक भीड़ भरे हैलोवीन कार्यक्रम में मची भगदड़ में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. घटना उस वक्त हुई जब हैमिल्टन होटल के पास इटावन में एक संकरी गली में हजारों लोग जमा हो गए. खबरों में कहा गया है कि जिस गली में भगदड़ मची, वह केवल चार मीटर चौड़ी थी. गली इतनी चौड़ी भी नहीं थी कि उससे एक सेडान कार भी ठीक से गुजर सके.

न्यूज एजेंसी एएफपी की एक खबर के मुताबिक गली में 100,000 से अधिक लोग जमा थे और एक बड़ी भीड़ होटल और इटावा मेट्रो स्टेशन से बाहर जा रही थी. भीड़ बढ़ने से वहां भगदड़ मच गई. हैलोवीन मनाने के लिए इस कार्यक्रम में जाने वाले ज्यादातर लोग किशोर और 20 के करीब की उम्र के थे. मौके पर मौजूद 30 वर्षीय जीन गा-एउल ने बताया कि ‘बहुत सारे लोगों को बस इधर-उधर धकेला जा रहा था और मैं भीड़ में फंस गया था और मैं भी बाहर नहीं निकल सका.’ उसने कहा कि एक संकरी ढलान वाली गली में फंसने के बाद लोग दम घुटने वाली भीड़ से बाहर निकलने के लिए हाथ-पांव मारते देखे गए. बहुत से लोग दूसरे लोगों के ऊपर चढ़ गए. जिससे वहां लोगों का टीला सा बन गया, जो एक-दूसरे के ऊपर लदे हुए थे.

दक्षिण कोरिया: हैलोवीन पार्टी की भगदड़ में मृतकों की संख्या बढ़कर 120 हुई, 100 से ज्यादा घायल

दमकल अधिकारी चोई सेओंग-बीओम ने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. कोविड प्रतिबंध हटने के बाद यह पहला हैलोवीन कार्यक्रम था. जिसके कारण भीड़ बहुत ज्यादा थी. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने रविवार को राष्ट्रीय शोक घोषित करते हुए कहा कि सरकार घायलों के इलाज और मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए पैसे देगी.

Tags: Halloween party, South korea, Stampede

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें