होम /न्यूज /दुनिया /

तेजी से सूख रही है इटली की सबसे लंबी नदी, विश्वयुद्ध के दौरान के बम मिले

तेजी से सूख रही है इटली की सबसे लंबी नदी, विश्वयुद्ध के दौरान के बम मिले

इटली की सेना के सदस्य बोर्गो वर्जिलियो, अगस्त 7, 2022 में सूखे हुए पो नदी में खोजे गए विश्व युद्ध के दो बम को हटाते हुए. (फोटो: रॉयटर्स)

इटली की सेना के सदस्य बोर्गो वर्जिलियो, अगस्त 7, 2022 में सूखे हुए पो नदी में खोजे गए विश्व युद्ध के दो बम को हटाते हुए. (फोटो: रॉयटर्स)

सेना ने कहा कि बम के निपटान अभियान के लिए आस-पास के रहने वाले लगभग 3,000 लोगों को क्षेत्र से बाहर निकला गया, हवाई क्षेत्रों को बंद कर दिया गया था और जलमार्ग के उन हिस्सो के साथ-साथ एक रेलवे लाइन और राज्य सड़कों के यातायात पर रोक लगा दी गई थी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

विश्व युद्ध के दौरान के दो बम को स्थानीय मछुआरों ने खोजा
बम के निपटान अभियान के लिए 3,000 लोगों को क्षेत्र से बाहर निकाला
45 किमी दूर ले जाकर नष्ट किया बम

रोम. जलवायु परिवर्तन का असर अब तेजी से यूरोप के देशों में दिखने लगा है, जंगलों में आग लगने के मामलों के साथ-साथ अब सूखे की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है. इसने नदी के पानी का स्तर भी कम किया है. इटली के नदी पो के सूखाग्रस्त हो जाने पर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान के दो बम को स्थानीय मछुआरों ने खोजा है, जिसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया. सेना ने कहा कि बम के निपटान अभियान के लिए आस-पास के रहने वाले लगभग 3,000 लोगों को क्षेत्र से बाहर निकाला गया, हवाई क्षेत्रों को बंद कर दिया गया था और जलमार्ग के उन हिस्सो के साथ-साथ एक रेलवे लाइन और राज्य सड़कों के यातायात पर रोक लगा दी गयी थी.

बम निरोधक इंजीनियरों ने यूएस निर्मित डिवाइस से फ्यूज को हटा दिया, जिसके बारे में सेना ने बताया  कि इसमें 240 किलोग्राम (530 पाउंड) विस्फोटक था फिर पुलिस के साथ लगभग 45 किमी (30 मील) दूर ले जाकर नष्ट कर दिया गया. सैन्य विशेषज्ञों ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा की इससे पहले 450 किलोग्राम यानी (1,000 पाउंड) के बम को नियंत्रित किया गया और उसे नष्ट कर दिया गया. जिसे 25 जुलाई को मंटुआ शहर के नजदीक बोर्गो वर्जिलियो के उत्तरी गांव के पास खोजा गया था. कर्नल मार्को नसी ने कहा कि बम को साफ करना हमारे लिए कोई आसान काम नहीं था.

पहली बार ब्रिटेन में पारा 40 डिग्री के पार, UN की चेतावनी- 2060 तक जारी रहेगी यूरोप में हीटवेव

बता दें कि इटली ने पिछले महीने पो के आसपास के क्षेत्रों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी. यह इटली की सबसे लंबी नदी में से एक है. यह क्षेत्र कृषि उत्पादन का लगभग एक तिहाई हिस्सा है, जो की 70 वर्षों से सूखे का सामना कर रहा है.

Tags: Italy, Rome, Weapons, World WAR 2

अगली ख़बर