लाइव टीवी

थाईलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री वाई शिनवात्रा के वकील की कोर्टरूम में गोली मारकर हत्‍या, पुलिस ने हमलावर को मार गिराया

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 6:54 PM IST
थाईलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री वाई शिनवात्रा के वकील की कोर्टरूम में गोली मारकर हत्‍या, पुलिस ने हमलावर को मार गिराया
हमलावर रिटायर्ड सीनियर पुलिस ऑफिसर थानिन चंत्रातिप और बांचा पोरामीसनपर्न चंथाबरी प्रांतीय अदालत में 10 साल से जमीन विवाद का मुकदमा लड़ रहे थे.

रॉयल थाई पुलिस ऑफिस (Royal Thai Police Office) के रिटायर्ड डीआईजी थानिन चंत्रातिप (Thanin Chantratip) ने पूर्वी बैंकॉक के चंथाबरी प्रांत (Chanthaburi province) की अदालत में अपनी पिस्‍टल से कई राउंड गोलियां चलाईं. इसमें वादी बांचा पोरामीसनपर्न (Bancha Porameesanaporn) और उनके वकील की मौत हो गई. दोनों पक्ष 1,500 एकड़ जमीन के 10 साल पुराने मामले में कोर्ट के चक्‍कर लगा रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 6:54 PM IST
  • Share this:
बैंकॉक. थाईलैंड (Thailand) में एक रिटायर्ड सीनियर पुलिस ऑफिसर ने कोर्टरूम (Courtroom) के अंदर पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनवात्रा के वकील बांचा पोरामीसनपर्न की गोली माराकर हत्‍या (Gunned Down) कर दी. बांचा की ओर से 1,500 एकड़ जमीन के एक दशक पुराने मामले (Land Dispute Case) में वकील विजाई सुखरोम अदालत में पेश हुए थे, जबकि रिटायर्ड ऑफिसर थानिन चंत्रातिप (Thanin Chantratip) मामले में प्रतिवादी हैं. बताया जा रहा है कि दोनों पक्ष पूर्वी बैंकॉक (Bangkok) के चंथाबरी प्रांत की अदालत के जज का कोर्टरूम में इंतजार कर रहे थे. इसी दौरान दोनों पक्षों में किसी बात पर कहासुनी हो गई. इसके बाद 67 वर्षीय थानिन ने अपनी पिस्‍टल निकालकर गोलियां चलानी शुरू कर दीं.

हर सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों में होती थी कहासुनी
गोलीबारी में बांचा पोरामीसनपर्न (Bancha Porameesanaporn) और वकील विजाई सुखरोम (lawyer Wijai Sukharom) की मौत हो गई, जबकि वादी की पत्‍नी व उनके एक अन्‍य वकील गंभीर रूप से घायल हो गए. चंथाबरी प्रांतीय अदालत ने बताया कि दोनों पक्ष 10 साल से जमीन विवाद को लेकर कोर्ट में लड़ रहे थे. दोनों पक्षों पर कई आपराधिक मामले (Criminal Cases) भी दर्ज हो गए थे. हर सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों के बीच जमकर कहासुनी होती थी. थाई मीडिया के मुताबिक, थानिन रॉयल थाई पुलिस ऑफिस (Royal Thai Police Office) के डिप्‍टी इंस्‍पेक्‍टर जनरल (DIG) थे.

बांचा ने एक मामले में पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनवात्रा का कोर्ट में बचाव किया था.


नए सुरक्षा मानकों पर विचार कर रहा चंथाबरी कोर्ट
मामले में वादी बांचा खुद एक बड़े वकील थे. उन्‍होंने चावल गिरवी रखने के मामले में पूर्व प्रधानमंत्री यिंगलक शिनवात्रा (Former PM Yingluck Shinawatra) का कोर्ट में बचाव किया था. अब पुलिस यह पता लगाने की कोशिश में जुटी है कि थानिन कोर्टरूम में हथियार लेकर कैसे पहुंच सके. चंथाबरी प्रांतीय अदालत (Chanthaburi Provincial Court) के प्रवक्‍ता सुरियन होंगविलाई ने बताया कि इस घटना के बाद नए सुरक्षा मानक लागू करने पर विचार किया जा रहा है. गोलीकांड के बाद कोर्ट की सुरक्षा में तैनात गार्ड ने फायरिंग करने वाले रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर को मार गिराया.

पिछले हफ्ते पटाया में भी ऐसी ही वारदात हुई थी
Loading...

थाईलैंड में ज्‍यादातर लोग अपने पास हथियार रखते हैं. यह एशिया में सबसे ज्यादा बंदूक रखने वाले लोगों का देश माना जाता है. वहीं, इस मामले में थाईलैंड दक्षिण-पूर्वी एशिया (Southeast Asia) में दूसरे पायदान पर आता है. बावजूद इसके थाईलैंड की अदालतों में हिंसा की घटनाएं कभी सुनी नहीं गई हैं. हालांकि, पिछले हफ्ते ऐसा ही एक मामला पटाया (Pattaya) से भी सामने आया था. इस घटना में ड्रग्‍स तस्‍करी के तीन संदिग्‍धों ने कोर्ट से भागने के लिए एक पुलिसकर्मी को गोली मार दी थी. ड्रग्‍स तस्‍करों में एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल था.

ये भी पढ़ें:

अयोध्‍या आंदोलन से बना बीजेपी-शिवसेना गठबंधन, राममंदिर की राह खुलते ही टूटा

अमेरिका में सिखों के खिलाफ हेट क्राइम में तीन गुना वृद्धि: FBI

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 6:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...