अपना शहर चुनें

States

कैपिटल हिल हिंसा का आरोपी रिचर्ड बार्नेट हाउस अरेस्ट, दंगे से जुड़ी फोटो हुई थी वायरल

नैंसी पेलोसी के दफ्तर में तोड़फोड़ मचाने के बाद उनकी कुर्सी पर बैठा डोनाल्ड ट्रंप का एक समर्थक रिचर्ड बार्नेट. फोटोः AFP
नैंसी पेलोसी के दफ्तर में तोड़फोड़ मचाने के बाद उनकी कुर्सी पर बैठा डोनाल्ड ट्रंप का एक समर्थक रिचर्ड बार्नेट. फोटोः AFP

US Capitol Hill Violence: अमेरिका की कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद) पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समर्थक दंगाइयों (Riot) द्वारा किए गए हमले में अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) के ऑफिस में अर्कांसस के जिस व्यक्ति ने एक डेस्क पर बैठे हुए फोटो खिंचवाया था उसे शुक्रवार को नजरबंद कर दिया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 8:23 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका की कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद) पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समर्थक दंगाइयों (Riot) द्वारा किए गए हमले में अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) के ऑफिस में अर्कांसस के जिस व्यक्ति ने एक डेस्क पर बैठे हुए फोटो खिंचवाया था उसे शुक्रवार को नजरबंद कर दिया गया. एनबीसी न्यूज के अनुसार इस व्यक्ति की पहचान अर्कांसस के ग्रेवेट के 60 वर्षीय रिचर्ड बार्नेट के रूप में हुई है. पहले उसे प्रतिबंधित क्षेत्र में जबरन घुसने और उसमें बने रहने के साथ साथ हिंसा करने और सार्वजनिक संपत्ति की चोरी करने के फेडरल आरोपों में उसके गृह राज्य में गिरफ्तार किया गया था. फिलहाल मुकदमा चलने तक उसे नजरबंद कर दिया गया है.

रिचर्ड बार्नेट के लिए $ 5,000 का बॉन्ड तय

यूएस मजिस्ट्रेट जज एरिन विडेमान ने रिचर्ड बार्नेट के लिए $ 5,000 का बॉन्ड तय किया है और उसे अर्कांसस के उसके घर में एक जीपीएस मॉनिटर के साथ नजरबंद करने का आदेश दिया है. अदालत के आदेशानुसार बार्नेट को इंटरनेट का उपयोग करने की मनाही है इसके साथ ही वह ऐसे किसी व्यक्ति के साथ संपर्क नहीं का सकता जिसने उसकी तरह 6 जनवरी के दंगे में भाग लिया था. बार्नेट राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों में से थे जिन्होंने कैपिटल पर हमला किया। इस विरोध और हिंसा के कारण पांच लोगों की मौत हो गई थी जिसमें एक कैपिटल पुलिस अधिकारी भी शामिल था.



सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छाई रही थी बार्नेट की तस्वीर
अमेरिका की कैपिटल बिल्डिंग में हुए दंगों की अनेक तस्वीरों में अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ऑफिस में मेज पर पैर चढ़ाकर बैठे बार्नेट की यह तस्वीर सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छाई रही थी. न्याय विभाग के अनुसार बार्नेट पर अवैध रूप से एक घातक हथियार के साथ प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रवेश करने का आरोप है और उसमें बने रहने के साथ साथ हिंसा करने और सार्वजनिक संपत्ति की चोरी करने के फेडरल आरोप हैं. बार्नेट ने स्वैच्छिक रूप से 8 जनवरी को बेंटनविल अर्कांसस में बेंटन काउंटी शेरिफ कार्यालय में एफबीआई एजेंटों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था और तब से वाशिंगटन काउंटी जेल में था.



ये भी पढ़ेंः बिल गेट्स बने अमेरिका के ‘सबसे बड़े किसान’, खरीदी 2.42 करोड़ एकड़ खेती की जमीन

जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले व्हाइट हाउस छोड़ देंगे डोनाल्ड ट्रंप!

शुक्रवार को लगभग चार घंटे की वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई सुनवाई के दौरान अभियोजकों ने पेलोसी के कार्यालय में एक डेस्क पर बैनेट की तस्वीरें दिखाईं और इमारत के अंदर की सुरक्षा वीडियो भी दिखाई इसके साथ एक वीडियो दिखाया जिसमें बार्नेट यह दावा कर रहा है उसने वहां मेज से एक लिफाफा उठाया था लेकिन वह उसने चोरी नहीं किया था बल्कि उसकी कीमत एक क्वार्टर वही मेज पर छोड़ दिया था. उसने कहा कि उसने ऑफिस में घुसने के लिए दरवाजा पर दस्तक दी थी लेकिन अन्य दंगाइयों द्वारा दिए गए धक्के से वह अंदर पहुँच गया और फिर उसने स्पीकर नैन्सी के लिए एक नोट भी छोड़ा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज