बीमारी से तंग आकर एक शख्स ने फेसबुक पर कर डाली मौत की लाइव स्ट्रीमिंग

अलाइन कोक (फाइल फोटो)

अलाइन कोक (फाइल फोटो)

फ्रांस में एक शख्स ने फेसबुक (Facebook) में अपनी मौत की लाइव स्ट्रीमिंग की. उन्होंने ऐसा इसलिये किया क्योंकि राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों (President Emmanuel Macron) ने उनके इच्छामृत्यु के अनुरोध को ठुकरा दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 8:36 PM IST
  • Share this:
इटली. फ्रांस के एक शख्स ने शुक्रवार को फेसबुक (Facebook) पर अपनी मौत की लाइव स्ट्रीमिंग की. दरअसल, वह एक गंभीर बीमारी से पीड़ित थे और उन्होंने राष्ट्रपति इमैनुअनल मैक्रों से अपने लिए इच्छामृत्यु (Euthanasia) की मांग की थी. मैक्रों ने उनकी इस मांग को ठुकरा दिया. इसके बाद अलाइन कोक नामक उस शख्स ने खाना-पीना छोड़ दिया. उन्हें लगता था कि वह एक सप्ताह से ज्यादा जीवित नहीं रह पाएंगे. उन्होंने मैक्रों को लिखा था कि उन्हें एक ऐसा पदार्थ दिया जाए जो उन्हें शांति से मरने दे, लेकिन राष्ट्रपति ने उन्हें यह समझाते हुए लिखा कि फ्रांसीसी कानून के तहत इसकी अनुमति नहीं है.

57 साल के कोक ने सोशल मीडिया पर अपनी मौत का लाइव स्ट्रीम सिर्फ इसलिये किया क्योंकि वह ऐसा करके उन लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचना चाहते थे, जो कि इस तरह गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं और उन्हें इच्छा मृत्यु की अनुमति नहीं मिलती. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कोक द्वारा फेसबुक पर लिखे पोस्ट को देखकर कहा, "क्योंकि मैं कानून से ऊपर नहीं हूं, इसलिए मैं आपके अनुरोध को स्वीकार नहीं कर सकता."

Youtube Video




ये भी पढ़ें: चिंताजनक! WHO ने कहा- अगले साल के मध्य तक नहीं बनेगी कोरोना वैक्सीन
'लोग करेंगे याद'
कोक ने एएफपी को बताया कि वह अपनी मौत का फेसबुक पर लाइव प्रसारण करेंगे. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके इस कदम को दुनिया हमेशा याद रखेगी और इससे कानून में बदलाव आ सकता है. इसके बात राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि मैं आपके इस कदम का सम्मान करता हूं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज