स्वीडन में दक्षिणपंथियों ने किया कुरान का अपमान, विरोध में भड़के दंगे

स्वीडन में दक्षिणपंथियों ने किया कुरान का अपमान, विरोध में भड़के दंगे
फोटो सौ. (रॉयटर्स)

इस्लाम विरोधी नेता को स्वीडन (Sweden) में गिरफ्तार किए जाने के बाद उनके समर्थकों ने कुरान (Quran) को जला दिया. इससे नाराज लोग सड़कों पर उतर आए और माल्मो शहर में दंगे भड़क गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 7:23 PM IST
  • Share this:
मालम. स्वीडन (Sweden) में शुक्रवार रात को सैकड़ों लोग दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं के खिलाफ सड़कों पर उतर आए जिससे दंगे (Riots) पैदा हो गए. दक्षिणपंथियों ने पहले कुरान को जला दिया था जिसके बाद नाराज लोगों ने आक्रामक विरोध प्रदर्शन किया. तस्वीरों में देखा जा सकता है कि सड़कों पर टायर जालाए जा रहे हैं और मालम शहर में धुआं ही धुआं है. माना जा रहा है कि करीब 300 लोगों ने पुलिस पर भी पथराव किय जब उन्होंने हालात को काबू में करने की कोशिश की. एक दक्षिणपंथी नेता को गिरफ्तार किए जाने के बाद उनके समर्थकों ने कुरान को जला दिया था.

इसी जगह पर बाद में विरोध प्रदर्शनों के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए. नेशनल अखबार डेली आफटनब्लेडेट की रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को एक पब्लिक स्क्वेयर पर इस्लाम-विरोधी प्रदर्शनों के दौरान तीन लोगों को पहले कुरान की एक प्रति को पैर मारते देखा गया था. पुलिस हालात काबू करने की कोशिश में जुटी है. दरअसल, देश में प्रतिबंधित डेनमार्क की हार्ड लाइन के नेता रासमस पालुदन को मालम में मीटिंग की इजाजत नहीं दी गई थी और स्वीडन के बॉर्डर पर रोक लिया गया था. प्रशासन को शक था कि उनके आने से स्वीडन में कानून को तोड़ा जाएगा और सामाजिक शांति को नुकसान पहुंचेगा। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था.

ये भी पढ़ें: अब इजराइल कर सकेगा UAE में व्यवसाय, दोस्ती हुई और मजबूत



कुरान और इस्लाम का अपमान
हालांकि, उन्हें गिरफ्तार किए जाने के बाद गुस्साए समर्थकों ने रैली के दौरान कुरान को जला दिया. इसके आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पालुदन ने भी पिछले साल कुरान को जलाकर विवाद खड़ा कर दिया था. यही नहीं, उन्होंने मुस्लिमों में वर्जित मीट (बेकन) में घेरकर कुरान को रखा था. फेसबुक पर भी उन्होंने नफरतभरे पोस्ट किए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज