लाइव टीवी

इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 6:54 PM IST
इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने
ऋषि सुनाक नारायण मूर्ति के सह संस्थापक के दामाद हैं. (File Photo)

ऋषि सुनाक (Rishi Sunak) का यह प्रमोशन ऐसे समय में हुआ है जब गुरुवार को ब्रिटेन (Britain) के वित्त मंत्री साजिद जाविद (Sajid Javid) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. जाविद का ये इस्तीफा ब्रेग्जिट (Brexit) के कुछ हफ्तों बाद ही आया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 6:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंफोसिस  के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति (Infosys co-founder Narayan Murthy) के दामाद ऋषि सुनाक (Rishi Sunak) को 'ब्रिटेन के चांसलर ऑफ द एक्सचेकर' बनाया गया है. सुनाक को यह पद साजिद जाविद (Sajid Javid) के अचानक इस्तीफा देने के बाद दिया गया है. यह पद वित्तमंत्री के समकक्ष होता है.

39 साल के ऋषि वर्तमान में ट्रेजरी के मुख्य सचिव का पद संभाल रहे थे. सुनाक की इस नियुक्ति की पुष्टि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल 10Downing Street से की गई है. सुनाक शीर्ष सरकारी बेंच में गृह सचिव प्रीति पटेल के साथ ब्रिटेन के चांसलर ऑफ द एक्सचेकर के रूप में शामिल होंगे.





अगले महीने पेश होना है बजट
सुनाक का यह प्रमोशन ऐसे समय में हुआ है जब गुरुवार को ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जाविद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. जाविद का ये इस्तीफा ब्रेग्जिट के कुछ हफ्तों बाद ही आया है. जाविद को एक महीने बाद ही ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार का पहला वार्षिक बजट पेश करना था.

जाविद के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि वह पद छोड़ रहे हैं क्योंकि दिसंबर में हुए चुनाव में संसदीय बहुमत से जीतने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पहली बार अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करने जा रहे हैं.

डोमेस्टिक प्रेस एसोसिएशन समाचार एजेंसी ने जाविद के एक अनाम स्रोत के हवाले से कहा कि जॉनसन चाहते थे कि वह अपनी सहयोगी टीम को बर्खास्त करें लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया था.

इस्तीफा देने का है ये कारण
एक सूत्र ने कहा कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा था कि वह अपने सभी खास सलाहकारों को बर्खास्त करेंगे और उन्हें एक टीम बनाने के लिए  10 नंबर के विशेष सलाहकारों के साथ बदल देंगे. चांसलर ने कहा कि कोई भी स्वाभिमानी मंत्री उन शर्तों को स्वीकार नहीं करेगा.

ब्रिटिश कंज़रवेटिव पार्टी (British Conservative Party) के नेता साजिद जाविद जुलाई 2019 से यह पद संभाल रहे थे. इससे पहले 2018 से 2019 थेरेसा मे के नेतृत्व वाली सरकार में वह होम सेक्रेटरी के पद पर थे. जाविद पहली बार साल 2010 में चुनाव जीतकर ब्रिटिश संसद मे पहुंचे थे. साजिद जाविद मूल रूप से पाकिस्तानी हैं.

ये भी पढ़ें-
सबसे अमीर आदमी ने वेलेंटाइन डे से पहले गर्लफ्रेंड को दिया ₹1200 करोड़ का तोहफा

कैसी है ‘केम छो ट्रंप’ की तैयारी, क्यों खास है अमेरिकी राष्ट्रपति का भारत दौरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 6:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading