US Election 2020: जुकरबर्ग को चिंता, रिज़ल्ट में देर हुई तो अमेरिका में फैलेगी अशांति

फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग (फाइल फोटो)
फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग (फाइल फोटो)

US Election 2020: फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग (Facebook chief Mark Zuckerberg) ने अमेरिकी चुनाव के नतीजों में देरी होने पर देश में नागरिक अशांति फैलने की आशंका जाहिर की है. जुकरबर्ग ने अपनी फेसबुक की टीम से इसके लिए तैयार रहने को भी कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 2:25 PM IST
  • Share this:
सैन फ्रांसिस्‍को. अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) में अब कुछ ही दिन बचे हैं लेकिन स्पष्ट है कि महामारी के चलते रिज़ल्ट आने में देरी हो सकती है. रिज़ल्ट में देरी की आशंकाओं के बीच फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग (Facebook chief Mark Zuckerberg) ने अमेरिका में नागरिक अशांति की आशंका जताई है. जुकरबर्ग ने इस बात का अंदेशा जताया है कि अगर राष्‍ट्रपित चुनाव में वोटों की गिनती में देरी या किसी तरह की गड़बड़ी होती है तो अमेरिका में नागरिक अशांति उत्‍पन्‍न हो सकती है.

जुकरबर्ग ने इन आशंकाओं के मद्देनज़र अन्य सोशल मीडिया साइट्स और खासकर फेसबुक की अपनी टीम को भी सतर्क किया है. जुकरबर्ग ने इस पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह सोशल मीडिया के लिए अग्नि-परीक्षा है. उन्‍होंने जोर देते हुए कहा कि फेसबुक के लिए यह परीक्षा की घड़ी है. उन्‍होंने कहा कि इस बात के ठोस उपबंध किए जाए कि फेसबुक पर गलत सूचनाओं के प्रसार को रोका जा सके. फेसबुक मुखिया ने कहा कि और वोटरों पर किसी भी तरह का दबाव बनाने से रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए. बता दें कि चार साल पूर्व हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में फेसबुक पर वोटरों के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगा था.
फेसबुक पर लग रहे पक्षपात के आरोप
अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव से पूर्व एक पेड राजनीतिक विज्ञापन को अपने प्‍लेटफॉर्म से हटाने के बाद यह मामला विवादों में घिर गया है. विपक्ष ने फेसबुक पर अपने चुनावी कैंपेन को कमजोर करने का आरोप लगाया है. दरअसल, फेसबुक द्वारा एक पेड पॉलिटिकल एड को प्रतिबंध करने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी ने फेसबुक पर पक्षपात करने का आरोप लगाया है. फेसबुक के प्रोडक्‍ट मैनेजर रॉब लिदर्न ने कहा कि हम इस मामले की जांच कर रहे हैं कि कुछ विज्ञापनों को गलत तरीके से तो बैन नहीं किया गया. आपको बता दें कि फेसबुक ने पिछले चुनाव में आरोप लगने पर इस साल पॉलिटिकल एड के नियमों को सख्त कर दिया है.

फेसबुक के इस विज्ञापन में ट्रंप की जीत का दावा किया गया है. इस पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के मीडिया एडवाइजर मेगन क्लासेन ने आरोप लगाया कि फेसबुक ने उनके एड को पब्लिश करने से मना कर दिया, जिसमें इलेक्शन डे का जिक्र किया गया था, जबकि ट्रंप का एड अभी वहां दिख रहा है. मेगन क्लासेन ने ट्रंप के एड का स्क्रीनशॉट ट्वीट करते हुए फेसबुक पर पक्षपात का आरोप लगाया है. वहीं, जो बिडेन के पॉलिटिकल सलाहकार एरिक रीफ ने कहा कि हम फेसबुक द्वारा हटाए गए विज्ञापन को रिस्टोर कराने का प्रयास कर रहे हैं.





US Election 2020, Facebook, Mark Zuckerberg, US Election 2020, US Elections 2020 , Kamala Harris, misinformation, Mike Pence, donald trump, joe biden, अमेरिका चुनाव 2020, जो बाइडेन, कमला हैरिस, डोनाल्ड ट्रंप, फेक न्यूज़
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज