होम /न्यूज /दुनिया /खतरे में इंसानों की नौकरी! यहां रेस्टोरेंट में Robot ने दिखाया कमाई बढ़ाने वाला कारनामा, जानें

खतरे में इंसानों की नौकरी! यहां रेस्टोरेंट में Robot ने दिखाया कमाई बढ़ाने वाला कारनामा, जानें

दक्षिणी कैलिफोर्निया  के एक रेस्टोरेंट में रोबोट कस्टमर्स को खाना सर्व कर रहा है. (Demo Pic)

दक्षिणी कैलिफोर्निया के एक रेस्टोरेंट में रोबोट कस्टमर्स को खाना सर्व कर रहा है. (Demo Pic)

दक्षिणी कैलिफोर्निया की एक कंपनी हाई टेक तरीके से अपने कस्टमर्स को खाना सर्व कर रही है. दरसअल, रोस्टोरेंट में Flippy 2 ...अधिक पढ़ें

  • Agency
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हाई-टेक तरीके से लोगों को खाना परोस रहा दक्षिणी कैलिफोर्निया का एक रेस्टोरेंट
इंसानों की जगह रोबोट बना रहा फ्रेंच फ्राइट और अनियन रिंग्स
Flippy-2 को काम करता देख कस्टमर्स भी हैरान

कैलिफोर्निया. दक्षिणी कैलिफोर्निया की एक कंपनी अपने कस्टमर्स को फ्रेंच फ्राइज और ओनियन रिंग अब हाई-टेक तरीके से सर्व कर रही है. दरअसल, मिसो रोबोटिक्स इंक नाम की कंपनी ने पासाडेना में फ्लिपी-2 नाम के रोबोट को बाजार में उतारा है. यह रोबोट आलू, प्याज और अन्य खाद्य पदार्थों को खुद डीप फ्राई करता है. कैमरों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से रोबोटिक आर्म को ऑपरेट किया जाता है. Flippy 2 फ्रोजन फ्रेंच फ्राइज और अन्य खाद्य पदार्थों को फ्रीजर से निकालता है और गर्म तेज में फ्राई करता है. फिर कस्टमर्स को खाना सर्व भी करता है.

कंपनी का कहना है कि Flippy 2 एक साथ कई लोगों का खाना और अलग-अलग रेसिपी बना सकता है. इसके इस्तेमाल से कर्मचारियों की संख्या को कम किया जा सकता है. इतना  ही नहीं ड्राइव-थ्रू विंडो पर ऑर्डर डिलीवरी भी तेज हो गई है.

इंसानों के मुकाबले तेजी से करता है काम

मिसो कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव माइक बेल ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘जब रेस्टोरेंट में कोई ऑर्डर आता है तो ऑटोमेटिकली Flippy को चला जाता है. यह इंसानों की तुलना में तेजी और सटीक काम करता है. यह भरोसेमंद भी है. मिसो का कहना है कि फ्लिपी को विकसित करने में 5 साल लग गए. हालही में इसे व्यावसायिक रूप से मार्केट में उपलब्ध कराया गया है.

ये भी पढ़ें:  Viral Video: खाने से अलग किया एक्स्ट्रा फैट, अनोखे जुगाड़ से फैन हुए सोशल मीडिया यूजर्स, किए मजेदार कमेंट

पहले बर्गर को फ्लिप करने के लिए कंपनी ने एक रोबोट डिजाइन किया गया था. इसी से नाम पड़ा Flippy. कुछ वक्त बाद इसे हटा दिया गया. फिर कंपनी को महसूस हुआ कि फ्राई स्टेशन रात के वक्त ज्यादा प्रेशर रहता है. फिर Flippy 2 को डिजाइन किया गया. मिसो के इंजीनियर्स Flippy 2 रोबोट को रियल टाइम में बड़ी स्क्रीन पर काम करते हुए देख सकते हैं, जिससे उन्हें किसी भी समस्या को फौरन हल करने में मदद मिलती है. कंपनी का कहना है कि रोबोट को रेस्टोरेंट में देख कस्टमर्स भी हैरान रह जाते हैं.

Tags: Robot, Viral video

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें