लाइव टीवी

समुद्र में छिपे सदि‍यों पुराने खजाने काे खोज कर लाएगा रोबोट 'ओशन वन' 

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 11:18 AM IST
समुद्र में छिपे सदि‍यों पुराने खजाने काे खोज कर लाएगा रोबोट 'ओशन वन' 
यह रोबोट गहरे पानी में आसानी से जा सकता है और कैमरों की मद्द से समुद्र में मौजूद चीजों का वीडियो भी बना सकता है.

'ओशन वन' रोबोट के दो हाथ, मुंह और एक पांव है. इसके साथ रोबोट को पानी में आगे धकेलने वाले पंख लगाए गए हैं. यह रोबोट पूरी तरह वाटर प्रूफ है और खुद भी काम कर सकता है. साथ ही यह रास्‍ते में आने वाली रुकावटों को दूर कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 11:18 AM IST
  • Share this:
वह वक्‍त दूर नहीं जब रोबोट इंसानों के साथ कंधे से कंधा मिला कर हर काम करते नजर आएंगे. इसी कड़ी में अब समुद्र में छुपे खजाने की खोज भी रोबोट करेंगे. समुद्र में आज भी कितने ही रहस्‍य छुपे हुए हैं. इसी में से एक है इसमें छुपा खजाना. यही वजह है कि इसको सामने लाने के लिए पिछली कई सदियों से विशेषज्ञ कोशिश में लगे हुए हैं.

हाल में वैज्ञानिकों ने समुद्र में छुपे रहस्‍यों पर से पर्दा हटाने के लिए रोबोट (Robot) तैयार किए हैं. समुद्र में खजानों की तलाश के लिए तैयार किए गए रोबोट का नाम 'ओशन वन' (Ocean One) रखा गया है. इस रोबोट को स्‍टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने तैयार किया है. इसकी मद्द से कुछ दिन पहले किंग लुईस ला लून (La Lune) का 350 साल पुराने समुद्र में पड़े खजाने को तलाश किया गया है. विशेषज्ञों के मुताबिक इस खजाने को उत्तरी फ्रांस के इलाके टोलन (Toulon) से खोजा गया है. यह खजाना 1664 में समुद्र में डूब गया था.

'ओशन वन' रोबोट के दो हाथ, मुंह और एक पांव है. इसके साथ रोबोट को पानी में आगे धकेलने वाले पंख लगाए गए हैं. यह रोबोट पूरी तरह वाटर प्रूफ है. पानी में आगे धकेलने वाले पंख मोटर आइज्ड हैं. इसको रिमोट के जरिये कंट्रोल किया जाता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह रोबोट खुद भी काम कर सकता है. इसके अलावा यह अपने रास्‍ते में आने वाली रुकावटों को दूर कर सकता है.

यह गहरे पानी में आसानी से जा सकता है और कैमरों की मद्द से समुद्र में मौजूद जरूरी चीजों का वीडियो भी बना सकता है. खजाना तलाश करने के अलावा यह समुद्र में मौजूद तेल के कुओं की मरम्‍मत जैसे कई अन्‍य कामों के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें - Valentine Week पर बर्गर किंग काऑफर, एक्स की फोटो लाओ फ्री में Burger खाओ

                पाकिस्तान में बच्चों का यौन शोषण करने वालों को होगी चौराहे पर फांसी!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 11:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर