Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    रोबोट ने सड़क पर दौड़ाया रिक्शा, Video देखकर हो जाएंगे हैरान

    फाइल फोटो.
    फाइल फोटो.

    अमेरिकी इफेक्ट डिजाइनर और टेलीविजन पर्सनेलिटी एडम सैवेज ने तीन पहिया यात्री गाड़ी खींचने के लिए एक रोबोट डॉग (Robot Dog) का परीक्षण किया. जैसे ही वो सड़क पर चलने का इशारा देते हैं तो रोबोट रिक्शे (Rickshaw) को लेकर सड़क पर दौड़ने लगता है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 23, 2020, 4:04 PM IST
    • Share this:
    वाशिंगटन. वैज्ञानिक आविष्कारों ने दुनिया के तमाम मुश्किल कामों को आसान बना दिया है. फिर चाहे घंटों का काम करने का दबाव कम करना होगा या फिर ऊंची इमारतों पर चढ़ना या फिर कोई सामान पहुंचाना. वैज्ञानिक (Scientist) आविष्कार हर जगह हावी है. अब अगर आपसे कहा जाए कि एक दिन रोबोट रिक्शा (Rickshaw) चलाते नजर आएंगे. दरअसल, इन दिनों सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें एक रोबोट एक रिक्शा खींचता नजर आ रहा है. इस वीडियो को सोशल मीडिया यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं और अपनी-अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं.

    इस फुटेज में अमेरिकी इफेक्ट डिजाइनर और टेलीविजन पर्सनेलिटी एडम सैवेज ने तीन पहिया यात्री गाड़ी खींचने के लिए एक रोबोट डॉग का परीक्षण किया. हालांकि यह वीडियो फरवरी का है. इस वीडियो को आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने अपने ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किया है. उसके बाद ये वीडियो तेजी से वायरल होने लगा. वीडियो में, एडम सैवेज को रोबोट डॉग से बंधी गाड़ी पर चढ़ते देखा जा सकता है. जैसे ही वो सड़क पर चलने का इशारा देते हैं तो रोबोट रिक्शे को लेकर सड़क पर दौड़ने लगता है.

    इस रोबोट डॉग का नाम 'स्पॉट' है. स्पॉट एक "फुर्तीला मोबाइल रोबोट" है जिसे अमेरिकी इंजीनियरिंग और रोबोटिक्स डिजाइन कंपनी बोस्टन डायनेमिक्स द्वारा विकसित किया गया है. उनकी वेबसाइट के अनुसार, रोबोट अभूतपूर्व गतिशीलता के साथ इलाके को नेविगेट करने में सक्षम है. आईएएस ऑफिसर सुप्रिया साहू ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'भविष्य का रिक्शा, रोबोट चालित रिक्शा गाड़ी का यह अद्भुत प्रोटोटाइप देखें.' इस वीडियो को उन्होंने 19 अक्टूबर को शेयर किया था, जिसके अब तक 65 हजार 200 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.





    ये भी पढ़ें: PHOTOS: टॉइलट गई महिला को सांप ने काटा, ले जाना पड़ा अस्‍पताल

    साथ ही 4500 से ज्यादा लाइक्स और साढ़े सात सौ से ज्यादा रिट्वीट मिल चुके हैं. इस वीडियो पर एक यूजर ने लिखा, 'यह वाकई शानदार रिक्शा है.' वहीं दूसरे यूजर ने चुटकी लेते हुए लिखा, 'मैं ऐसे व्यक्ति का इंतजार कर रहा हूं, जो ऑफिस जाने के लिए मेरे लिए ऐसी गाड़ी बनाए.' द वर्ज की खबर के मुताबिक, फरवरी में, स्पॉट द रोबोट को बोस्टन डायनेमिक्स द्वारा सैवेज को उधार दिया गया था. उन्होंने इसका इस्तेमाल घर के बने रिक्शे में खुद को खींचने के लिए किया था.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज