लाइव टीवी

अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी वाले इराकी हवाई अड्डे पर दागे गए रॉकेट

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 6:34 AM IST
अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी वाले इराकी हवाई अड्डे पर दागे गए रॉकेट
बगदाद के निकट अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी वाले एक एयरबेस पर रॉकेट से हमला किया गया है (सांकेतिक फोटो)

हालांकि हमले के बाद एक आर्मी कैप्टन (Army Captain) ने एक विदेशी एजेंसी को नाम न जारी करने की शर्त पर बताया कि अल-ताज एयरबेस राजधानी बगदाद (Baghdad) से 85 किमी उत्तर में स्थित है. जिसे कम से कम दो रॉकेट (Rockets) से निशाना बनाया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 6:34 AM IST
  • Share this:
बकूबा (इराक). बगदाद (Baghdad) के उत्तर में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेनाओं (US-led coalition forces) की मौजूदगी वाले एक इराकी हवाई अड्डे (Iraqi Airport) को कत्युशा रॉकेटों (Katyusha Rockets) से निशाना बनाया.

इराकी सेना (Iraqi Army) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन प्रतिष्ठानों पर यह ताजा हमला है जहां अमेरिकी सैनिक (American Solders) तैनात हैं.

कम से कम दो रॉकेट के जरिए निशाना बनाया गया एयरबेस
इराकी सेना ने बयान में हालांकि यह नहीं बताया कि ताजी स्थित शिविर पर कितने रॉकेट (Rockets) दागे गये है. इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

हालांकि हमले के बाद एक आर्मी कैप्टन (Army Captain) ने एक विदेशी एजेंसी को नाम न जारी करने की शर्त पर बताया कि अल-ताज एयरबेस राजधानी बगदाद से 85 किमी उत्तर में स्थित है. जिसे कम से कम दो रॉकेट से निशाना बनाया गया.

एयरबेस पर अमेरिकी और इराकी सैनिकों के अलावा कई अन्य देशों के सैनिक भी मौजूद
इस एयरबेस (Airbase) पर अमेरिकी सैनिकों के साथ ही इराकी सैनिक भी हैं. साथ ही इसमें कुछ उन देशों के सैनिकों की भी मौजूदगी है जिनका अमेरिका के नेतृत्व में कई ऑपरेशन में सहयोग लिया जाता है.इराक की सेना ने जारी किए बयान में बताया है कि इस हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. हालांकि इस हमले की अभी किसी आतंकी समूह (Terrorist Group) ने जिम्मेदारी भी नहीं ली है.

अमेरिकी हमले में कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी (Quds Force Commander Qassem Soleimani) के मारे जाने के बाद ईरान समर्थित इस शिया लड़ाका दल के लिए यह एयरबेस आसान निशाना बन चुका है क्योंकि यहां पर बड़ी संख्या में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी है.

यह भी पढ़ें: ईरान के इतने बड़े हमले में कैसे बचे अमेरिकी सैनिक, पढ़ें पूरी कहानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 6:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर