लाइव टीवी

इस होटल में सिर्फ 66 रुपये में मिलेगा रूम, लेकिन करना होगा ये काम

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 9:22 AM IST
इस होटल में सिर्फ 66 रुपये में मिलेगा रूम, लेकिन करना होगा ये काम
सिर्फ 66 रुपये में मिलेगा इस होटल में रूम (फोटो: en.onedollarhotel.com)

जापान (Japan) के एक होटल में सिर्फ 100 येन यानी 66 रुपये में एक रात के लिए रूम उपलब्ध करा रहा है. लेकिन इस रूम में रुकने वालों को इसके बदले माननी पड़ती है सिर्फ एक शर्त.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 9:22 AM IST
  • Share this:
टोकियो. जब भी हम कहीं घूमने जाते हैं, सबसे पहले हमारे दिमाग में होटल के खर्चे के बारे में सवाल आता है. वैसे तो होटलों के रूम की कीमत हमेशा ही बहुत ज्यादा होती है, लेकिन जापान (Japan) के एक होटल में सिर्फ 100 येन यानी 66 रुपये में एक रात के लिए कमरा मिल रहा है. आइये जानते हैं इतनी कम कीमत में रूम देने के पीछे क्या है कारण.

रूम के लिए करना पड़ता है ये काम
दरअसल, इस सस्ते रूम में रुकने वाले को इसकी कीमत अपनी प्राइवेसी से चुकानी पड़ती है. फूकोका (Fukuoka) की रहने वालीं असाई र्योकन (Asahi Ryokan) लोगों को रूम, एक रात के लिए सिर्फ 100 येन यानी 66 रुपये की कीमत पर देती हैं. लेकिन इस रूम में रुकने वालों को इसके बदले उस कमरे का सबकुछ लाइवस्ट्रीम (Livestream) करवाना पड़ता है.

इस तरह की है बनावट कमरे की

इस रूम में रुकने वाले को फोल्ड होने वाली चटाई, टीवी और एक छोटा सा कॉफी टेबल दिया जाता है. कमरे के बीचोंबीच एक टैबलेट रखा रहता है, जिसमें लगा कैमरा चारों तरफ नजर रखता है. इस कैमरे में जो कुछ दिखता है वह सीधे तौर पर होटल के यूट्यूब चैनल 'वन डॉलर होटल' (One Dollar Hotel) पर लाइवस्ट्रीम हो जाता है.

कुछ चीजों की मिलती है प्राइवेसी
इस होटल के कमरे में रुकने वाले लाइट बंद कर सकते हैं, इस बात की इजाजत उन्हें रहती है. साथ ही केवल वीडियो लाइव किया जाता है, ऑडियो नहीं. मतलब आपके फोन कॉल और बातचीत प्राइवेट ही रहती है. इसके अलावा बाथरूम का भी लाइव नही होता, यहां कोई कैमरा नही रहता. ये डील मेहमानों के आगे साल भर रहती है.ऐसे आया था आइडिया
मीडिया में एक रिपोर्ट के अनुसार, इस आइडिया के पीछे का कारण भी काफी दिलचस्प है. इसका आइडिया 27 वर्षीय तेतसुआ इनोउ को आया था. तेतसुआ, असाई र्योकन की दादी हैं, यह आइडिया उन्हें तब आया जब एक ब्रिटिश यूट्यूबर इस होटल में रुका था और उसने इस दौरान सबकुछ लाइवस्ट्रीम किया था.

ये भी पढ़ें : 'बड़े होकर महिलाओं से करेंगे यौन हिंसा', इस डर से मां ने तीन बेटों को मार डाला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 9:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर