पारिवारिक समस्‍याओं से जूझती और समाधान की ओर बढ़ती 'रॉयल फैमिली'

पारिवारिक समस्‍याओं से जूझती और समाधान की ओर बढ़ती 'रॉयल फैमिली'
प्रिस हैरी और मेगन की राजशाही परिवार को कोई पूर्व सूचना दिए बिना छोड़ने की घोषणा ने राजशाही को हिला कर रख दिया.

मैडम तुसाद म्यूजियम (Madame Tussauds Museum) ने भी प्रिंस हैरी और मेगन के स्टैच्यू को शाही परिवार से अलग कर दिया है. इससे पहले दंपति के पुतले क्वीन एलिजाबेथ, प्रिंस फिलिप, प्रिंस चार्ल्स, प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट के साथ अलग केबिन में ही रखे जाते थे.

  • News18.com
  • Last Updated: January 10, 2020, 1:43 PM IST
  • Share this:
लंदन. हाल के प्रिस हैरी (Prince Harry) और मेगन (Meghan) के राजशाही परिवार (Royal Family) को कोई पूर्व सूचना दिए बिना छोड़ने की घोषणा ने साथ राजशाही को हिला कर रख दिया. दंपति ने कहा था कि वे अब ब्रिटेन और उत्तरी अमेरिका के बीच कुछ समय बिताएंगे. प्रेस के साथ लंबे समय से स्थापित संबंधों को खत्म करेंगे और वित्तीय स्वतंत्रता की तलाश करेंगे. इसमें खास बात यह है कि उन्होंने अपना यह बयान अपने सोशल साइट पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट और बकिंघम पैलेस के ईमेल के जरिये जारी किया.

बीबीसी के मुताबिक उनके इस फैसले से राजशाही परिवार को निराशा हुई है. वहीं गुरुवार को ज्‍यादातर अखबार एक परिवार का 'विभाजन' और रानी को 'निराश' जैसी हैडलाइन से भरे पड़े थे. लंदन के इवनिंग स्टैंडर्ड अखबार ने लिखा कि उन्होंने 'रानी के स्पष्ट निर्देश को टाल दिया है.' वहीं इसमें यह भी कहा गया है कि महल के वरिष्ठ लोगों ने दंपति को चेतावनी दी थी कि उन्हें इसके लिए दंडित किया जाएगा.'

शाही परिवार से हैरी-मेगन के पुतलों को अलग किया गया
मैडम तुसाद म्यूजियम (Madame Tussauds Museum) में दुनिया भर के सेलिब्रिटीज के स्टैच्यू मौजूद हैं. म्यूजियम के मैनेजर के स्टीव डेविस ने कहा, 'पूरी दुनिया की तरह हम भी हैरी और मेगन के इस आश्चर्यचकित करने वाले फैसले पर इस तरह अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. वे दोनों काफी लोकप्रिय हैं. ऐसे में उन्हें म्यूजियम से बाहर नहीं किया जाएगा. वे यहीं रहेंगे.' फिलहाल, म्यूजियम ने प्रिंस हैरी और मेगन के स्टैच्यू को शाही परिवार से अलग कर दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले दंपति के पुतले क्वीन एलिजाबेथ, प्रिंस फिलिप, प्रिंस चार्ल्स, प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट के साथ अलग केबिन में ही रखे जाते थे.
दंपति के इस कदम से सभी अचंभित


रॉयल विशेषज्ञ रिचर्ड फिट्ज़विलियम्स ने कहा कि हैरी और मेगन ने रानी के आशीर्वाद के बिना इस कदम की घोषणा की, जो कि साधारण नहीं था. उन्होंने एएफपी को बताया, 'यह उनकी इस बात से स्पष्ट है कि वे शाही भूमिकाओं से नाखुश और गहरा दबाव महसूस करते रहे.'
ब्रिटिश राजशाही ने गुरुवार को प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन के लिए तत्काल समाधान खोजने के लिए हाथापाई शुरू कर दी. दरअसल, दंपति के इस फैसले के विस्फोट के बाद सामने वाली समस्‍याओं को दूर करने की तरफ सबका ध्‍यान लगा है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, सिंहासन के उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स और उनके सबसे बड़े पुत्र प्रिंस विलियम जो कि हैरी के भाई है, ने भी अपने सहयोगियों को हैरी के घराने और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार के साथ काम करने का आदेश दिया है, ताकि शाही संकट का जल्‍दी से समाधान किया जा सके.

 

बिना किसी को बताए किया फैसला
ब्रिटिश मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार दोनों ने जो फैसला किया है उसके लिए शाही परिवार से चर्चा तक नहीं की है. यही कारण है कि शाही परिवार इस फैसले से सकते में है. मालूम हो कि प्रिंस हैरी और मेगन ने पिछले साल कनाडा में छुट्टी मनाने के दौरान सार्वजनिक जीवन से अलग होने और प्रिंस ने अपने भाई से मनमुटाव की बात भी कही थी.

बेटे के साथ समय बिताएंगे
इस फैसले के बाद प्रिंस हैरी और मेगन ने कहा कि उनके इस फैसले के बाद अब उन्‍हें अपने 8 महीने के बेटे आर्की को पालने में मदद मिलेगी और उसके साथ अधिक समय बिताया जा सकेगा. दोनों ने कहा कि इस फैसले के बाद अब हम जीवन के नए अध्याय पर फोकस करेंगे और नई चैरिटेबल संस्था को लांच करेंगे.
उत्तरी अमेरिका या कनाडा में रह सकते हैं
हालांकि जब से दंपति ने यूके के उत्तरी अमेरिका में समय बिताने का फैसला किया है, तब से तरह-तरह की कयासबाजी शुरू हो गई है. दरअसल, मेगन अमेरिकी हैं और वह अपनी मां के बेहद करीब हैं. उनकी मां कैलिफोर्निया में रहती हैं. कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि दोनों कनाडा में रह सकते हैं, क्योंकि दोनों हाल में कनाडा में छह सप्‍ताह की छुट्टियां बिताकर लौटे हैं.

 

यह भी पढ़ें- 

EU से बाहर निकलेगा ब्रिटेन, ब्रिटिश सांसदों ने ब्रेक्जिट डील को मंजूरी दी

 

प्रिंस हैरी ने मेगन सहित शाही परिवार का 'वरिष्ठ' दर्जा छोड़ आर्थिक तौर पर आत्म

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading