अमेरिका में मुस्लिम लड़की के हिजाब पहनने पर बवाल, खेलने पर लगाया बैन

अमेरिका में हिजाब पहन कर वॉलीबॉल खेलने पर नाजाह अकील पर बैन लगा दिया गया है.
अमेरिका में हिजाब पहन कर वॉलीबॉल खेलने पर नाजाह अकील पर बैन लगा दिया गया है.

मेरिका के टेनैसी प्रांत में हाईस्कूल में एक एथलीट (Girl Athelete) को वॉलीबॉल से डिस्क्वालीफाइड (Disqualified on Volleyball) कर दिया गया है. इसकी वजह यह बताई गई कि उसने मैच के दौरान हिसाब पहन रखी थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 3:05 PM IST
  • Share this:
टेनैसी. अमेरिका के टेनैसी प्रांत में हाईस्कूल में एक एथलीट (Girl Athelete) को वॉलीबॉल से डिस्क्वालीफाइड (Disqualified on Volleyball) कर दिया गया है. इसकी वजह यह बताई गई कि उसने मैच के दौरान हिसाब पहन रखी थी. नाजाह अकील नेशविले में स्थित वलोर कॉलिजिएट प्रेप की छात्रा हैं और उन्होंने वॉलीबॉल के मैच के दौरान हिजाब पहन रखी थी. दरअसल, 15 सितंबर को नेशविले में एक वॉर्मअप मैच के दौरान नाजाह के कोच ने रेफरी से कहा कि इसे हिजाब के साथ खेलने दीजिए. रेफरी ने नियमावली दिखाते हुए कहा कि हिजाब के साथ नाजाह को खेलने की इजाजत मिल सकती है. 14 साल नाजाह (Nazah Akeel) ने बताया कि उसे हिजाब के साथ खेलने की मनाही कर दी गई है. उसने बताया कि इससे पहले उसे पहले के मैच खेलने में कोई दिक्कत नहीं हुई थी.

'हिजाब मेरे धर्म का हिस्सा है इसे पहनने की इजाजत मैं किसी से क्यों लूं'

नाजाह को हिजाब के साथ खेलने की मनाही कर दी गई है और अब वह कोर्ट से बाहर हिजाब उतार कर बैठी है और उसने मैच नहीं खेलने का निर्णय ले लिया है. अधिकांश महिलाएं जो हिजाब पहनती हैं, वह महिलाओं और घर के करीबी सदस्यों के बीच इसे उतार कर बैठती हैं. नाजाह ने सीएनएन से बातचीत में कहा कि मैं बहुत गुस्से से भर गई क्योंकि मैंने खेल के इस नियम के बारे में पहले कभी नहीं सुना था. उसने बताया कि खेल के नियमों में हिजाब पहनने या ना पहनने का जिक्र कहीं नहीं है. मैं नहीं समझती हूं कि जब हिजाब मेरे धर्म का हिस्सा है तब इसे पहनने की मुझे किसी से इजाजत लेने की दरकार है.



ये भी पढ़ें: दुनिया में सबसे ज्यादा युवा दक्षिण अफ्रीका में बेरोजगार, 56% हुई जॉबलेस रेट 


ये भी पढ़ें: मलेशिया में विपक्ष के नेता ने कहा-हम बनाएंगे सरकार, हमारे पास है बहुमत 

'स्नो लैपर्ड' को दी ऐसे अंतिम​ विदाई, 10 बार माउंट एवरेस्ट चढ़ाई का वर्ल्ड रिकॉर्ड

नेशनल फेडरेशन ऑफ स्टेट हाई स्कूल एसोसिएशन की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर कारिस्सा नॉयफ ने बताया कि अमेरिका में प्रतियोगिता को लेकर हर स्कूल में नियमावली बनाई गई है लेकिन दिशानिर्देश कोई कठोर नियमावली नहीं है. राज्य को अपवादों को लेकर रियायत देना चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज