होम /न्यूज /दुनिया /UN महासचिव के यूक्रेन दौरे के समय हुआ था हमला, रूस ने स्वीकारा- कीव पर बरसाई थीं ताबड़तोड़ मिसाइलें

UN महासचिव के यूक्रेन दौरे के समय हुआ था हमला, रूस ने स्वीकारा- कीव पर बरसाई थीं ताबड़तोड़ मिसाइलें

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

Russia-Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary-General) की यूक्रेन यात्रा के दौरान रूस ने क ...अधिक पढ़ें

मॉस्को: रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि उसने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (UN Secretary-General) की यात्रा के दौरान कीव पर हवाई हमला (Air Strike on Ukraine) किया था. मंत्रालय ने यूक्रेन में संघर्ष को लेकर एक ब्रीफिंग में कहा कि, रूसी एयरफोर्स के लंबी दूरी के हवाई हथियारों ने कीव में एर्टोम मिसाइल और स्पेस एंटरप्राइजेज के उत्पादन भवनों को नष्ट कर दिया.

यूक्रेन ने शुक्रवार को कहा कि गुरुवार को हुए हमले में एक व्यक्ति की मौत हुई है, जो राजधानी में लगभग दो सप्ताह में पहली बार हुआ है. वहीं यूएन महासचिव गुटेरेस के प्रवक्ता ने इस हमले को चौंकाने वाला बताया है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को बुका और कीव के उपनगरों का दौरा किया, जहां मॉस्को पर युद्ध अपराध करने का आरोप है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसके बलों ने गुरुवार को कई हवाई हमले किए, जिसमें यूक्रेन के रेलवे केंद्रों पर तीन बिजली सबस्टेशन और एक टोचका-यू मिसाइल लॉन्चर को नष्ट कर दिया.

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने गुरुवार को यूक्रेन में स्थित यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र तक नहीं पहुंच पाने को लेकर चिंता व्यक्त की. रूस ने लगभग दो महीने पहले इसे जब्त कर लिया था.

यूक्रेन से जंग के 63 दिन बाद पुतिन ने जताई शांतिपूर्ण समझौते की उम्मीद, पढ़ें 10 अपडेट

बता दें कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला किया था. तब से लेकर दोनों देशों के बीच सैन्य संघर्ष जारी है. इस अवधि में रूस को यूक्रेन पर हमले की बड़ी कीमत चुकानी पड़ी क्योंकि अमेरिका समेत तमाम पश्चिमी देशों ने मॉस्को पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, जिससे रूस की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है.

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के प्रमुख ग्रॉसी यूक्रेनी और रूसी दोनों अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं.

Tags: Russia ukraine war, United Nation General Assembly, Vladimir Putin

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें