लाइव टीवी

रूस ने इराक से 30 बच्चों को बुलाया स्वदेश, इस्लामिक स्टेट की सदस्य होने से जेल में हैं इनकी मां

भाषा
Updated: November 19, 2019, 11:24 AM IST
रूस ने इराक से 30 बच्चों को बुलाया स्वदेश, इस्लामिक स्टेट की सदस्य होने से जेल में हैं इनकी मां
इन बच्चों की मां आतंकवादी गतिविधियों में है शामिल

इन बच्चों की मां इस्लामिक स्टेट (Islamic State) की सदस्य होने की वजह से या तो सजा काट रही हैं या उन्हें सजा सुनाई जानी बाकी है.

  • भाषा
  • Last Updated: November 19, 2019, 11:24 AM IST
  • Share this:
मॉस्को. इराक (Iraq) की एक जेल से 30 बच्चों को रूस (Russia) बुलाया गया है. एक से तीन साल के इन नन्हें-मुन्ने बच्चों को इराक से रूस भेजा गया है. इन बच्चों की मां आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के जुर्म में इराक की जेल में बंद हैं. रूस के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी.

इस कारण से बंद थे ये बच्चे जेल में
रूस के विदेश मंत्रालय ने बताया कि 32 छोटे-छोटे बच्चे इराक की जेलों में बंद थे. इन बच्चों की मां इस्लामिक स्टेट की सदस्य होने की वजह से या तो सजा काट रही हैं या उन्हें सजा सुनाई जानी बाकी है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ये बच्चे सोमवार रात मॉस्को पहुंचे और इन्हें स्वास्थ्य जांच के लिए सीधे अस्पताल भेज दिया गया.

1 साल में 122 बच्चे आ चुके हैं रूस

अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल दिसंबर से अब तक कुल 122 नाबालिग रूस आ चुके हैं. इस्लामिक स्टेट में रूस के काफी नागरिक हैं. वहां से वापस आने वाली ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं और मुस्लिम बहुल कॉकसस क्षेत्र से हैं जिसे चेचेन्या कहा जाता है.

ब्रिटेन और फ्रांस ने नागरिकता समाप्त
ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों ने अपने उन नागरिकों की नागरिकता समाप्त कर दी है जो इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए गए थे. हालांकि रूस के अधिकारियों ने ऐसे नागरिकों को वापस आने के लिए प्रेरित किया है.
Loading...

ये भी पढ़ें : इमरान खान ने कैबिनेट में किया बड़ा फेरबदल, फिर शामिल हुए असद उमर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 11:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...