Home /News /world /

रूसी कैस्पियन सागर में 272 सील की मौत, नहीं पता चल सका कारण

रूसी कैस्पियन सागर में 272 सील की मौत, नहीं पता चल सका कारण

फोटो सौ. (AFP)

फोटो सौ. (AFP)

कैस्पियन सागर में रूसी तट (Russia) पर सैकड़ों की संख्‍या में सील की रहस्‍यमय तरीके से मौत हो गई. इन सील की मौत (Death), कैसे हुई इसका खुलासा अभी नहीं हो पाया है. बड़ी संख्‍या में वै‍ज्ञानिक इसकी जांच कर रहे हैं.

    मास्‍को. रूस (Russia) के दागिस्‍तान इलाके में कैस्पियन सागर के तट पर रहस्‍यमय तरीके से 272 कैस्पियन सील (Seals) को मृत पाया गया है. चारों से तरह से जमीन से घिरे कैस्पियन सागर में ही इन सील को पाया जाता है. रूसी फेडरल फ‍िशरी एजेंसी के मुताबिक 272 सील को मृत पाया गया है. ये मृत सील सुलक इलाके में अजरबैजान की सीमा तक पाए गए हैं. ये सील दुनिया के संकटग्रस्‍त जीवों में शामिल किए जाते हैं. रशिया टुडे टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक इन सील की मौत कैसे हुई अभी इसका पता नहीं चल पाया है. समुद्री इलाके में जब पहले सील की लाश मिली थी तब कैस्पियन नेचर कंजरवेशन सेंटर के डायरेक्‍टर जौर गपिजोव ने कहा था कि शिकारी चीन में बने प्‍लास्टिक के जाल का इस्‍तेमाल कर रहे हैं जिससे सील की जान को खतरा हो गया है. इसके अलावा बड़ी मात्रा में गंदा पानी समुद्र में छोड़ा जा रहा है, इससे सील की जान को खतरा हो गया है.

    बड़ी संख्‍या में वैज्ञानिक सील की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए दागिस्‍तान पहुंच गए हैं. वहीं कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि खराब मौसम और बीमारी या गंदे पानी की वजह से इन सील की मौत हुई है. कैस्पियन सागर दुनिया की सबसे बड़ी झील है जो चारों ओर से अजरबैजान, ईरान, कजाखस्‍तान, रूस और तुर्कमेनिस्‍तान से घिरा हुआ है. यह झील मछली के अंडों और तेल के लिए प्रसिद्ध है. यह कई ऐसे जीवों का घर है जो पूरी दुनिया में कहीं नहीं पाए जाते हैं.



    ये भी पढ़ें: मेक्सिको में खुदाई के दौरान मिला इंसानी खोपड़ियों का ढेर, 500 साल पुराने हैं अवशेष

    दागिस्‍तान मास्‍को से 1500 किमी दक्षिण में स्थित है और मुस्लिम बहुल इलाका है. इससे पहले इसी साल रूस के सुदूरवर्ती इलाके कमचतका प्रायद्वीप पर सैकड़ों समुद्री जीव मृत पाए गए थे. स्‍थानीय लोगों ने बताया था कि अवचा बीच पर मरी हुईं मछलियां, झींगे और केकड़े पाए गए थे. कमचतका इलाका यूनेस्‍को के विश्‍व विरासत स्‍थलों की सूची में शामिल है.undefined

    Tags: Breaking News, Death, Hindi news, Moscow, Russia, Trending news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर