Home /News /world /

russia claim its forces now have full control of east ukraine region rsr

रूस का दावा, यूक्रेन के लुहांस्क प्रांत में बचे अंतिम शहर लिसिचांस्क पर किया कब्जा

रूस ने पूर्वी यूक्रेन के शहरों पर हमले तेज कर दिये हैं. (फाइल फोटो)

रूस ने पूर्वी यूक्रेन के शहरों पर हमले तेज कर दिये हैं. (फाइल फोटो)

Russia Ukraine War: यूक्रेन के लड़ाके कई सप्ताह तक लिसिचांस्क को बचाने के लिए संघर्ष करते रहे और इसे उन्होंने इसे रूस के कब्जे में जाने से रोके रखा था.

कीव. रूस के रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि रूसी बलों ने रविवार को यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र स्थित लुहांस्क प्रांत के अहम शहर पर कब्जा कर लिया है, जिस पर अब तक यूक्रेन का नियंत्रण था. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही रूस यूक्रेन के पूरे डोनबास इलाके पर कब्जा करने के लक्ष्य के करीब पहुंच गया है. रूसी समाचार एजेंसी के मुताबिक, रक्षामंत्री सर्गेई शोइगू ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बताया कि रूसी सैनिकों ने स्थानीय मिलिशिया के साथ मिलकर ‘लिसिचांस्क शहर पर पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर लिया है.’

यूक्रेन के अधिकारियों ने तत्काल स्थिति स्पष्ट नहीं की है. यूक्रेन के लड़ाके गत कई हफ्तों से लिसिचांस्क शहर को बचाने का प्रयास कर रहे हैं और अब रूस के मुकाबले उनकी स्थिति कमजोर हो रही है, जबकि पड़ोसी सिविएरोडोनेत्स्क पर एक हफ्ते पहले ही रूस का कब्जा हो चुका है. यूक्रेनी राष्ट्रपति के एक सलाहकार का पूर्वानुमान था कि जल्द ही शहर का भविष्य तय हो जाएगा.

लुहांस्क के गवर्नर ने क्या कहा?
लुहांस्क के गवर्नर ने रविवार तड़के बताया था कि रूस की सेनाएं यूक्रेन के पूर्वी लुहांस्क प्रांत में बचे आखिरी गढ़ पर कब्जा करने के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर रही हैं. लुहांस्क के गवर्नर सेरही हैदै ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के जरिये कहा, ‘कब्जा करने वाले (रूस) ने अपनी सभी सेनाएं लिसिचांस्क शहर की ओर भेज दी हैं. वे शहर पर क्रूर हथकंडे के तहत हमला कर रही हैं.’ उन्होंने कहा, “रूस को भारी नुकसान हुआ है, लेकिन वे बढ़त बनाए हुए हैं. उनकी शहर में मौजूदगी बढ़ रही है.”

‘रूसी सेना पहली बार नदी पार कर उत्तर से यूक्रेन में दाखिल हुई’
उल्लेखनीय है कि एक नदी लिसिचांस्क को सिविएरोडोनेत्स्क से अलग करती है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने शनिवार देर रात ऑनलाइन साक्षात्कार में कहा कि रूसी सेनाएं पहली बार नदी पार कर उत्तर से दाखिल होने में सफल रही हैं जिससे ‘खतरनाक’ स्थिति उत्पन्न हो गई है. एरेस्टोविच ने कहा कि अभी वे (रूसी सैनिक) शहर के केंद्र तक नहीं पहुंचे हैं, लेकिन लिसिचांस्क की लड़ाई के रुख का फैसला सोमवार तक हो जाएगा.

Tags: Russia, Ukraine

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर