रूस का कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा: WHO ने लगाया आरोप, US ने जताया संदेह

रूस का कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा: WHO ने लगाया आरोप, US ने जताया संदेह
रूस का कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा: डब्ल्यूएचओ ने लगाया आरोप, अमेरिका ने जताया संदेह

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian Vladimir Putin) ने कोरोनोवायरस (Coronavirus) का मुकाबला करने के लिए एक प्रायोगिक वैक्सीन (Vaccineको मंजूरी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 11:52 PM IST
  • Share this:
मास्को. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian Vladimir Putin) ने कोरोनोवायरस (Coronavirus) का मुकाबला करने के लिए एक प्रायोगिक वैक्सीन (Vaccineको मंजूरी दी है. इस वैक्सीन के बारे में यह बात सामने आई है कि यह वैक्सीन केवल दो महीने के मानव परीक्षण से गुजरा है और विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्लिनिकल ट्रायल्स के तीसरे चरण तक नहीं पहुंचा है जोकि मनुष्यों पर व्यापक अध्ययन से जुड़ा हुआ है. रूसी वैक्सीन का इस साल के अंत तक इस तीसरे चरण में पहुँच पाने की उम्मीद है. यही वजह है कि डब्ल्यूएचओ ने इस संबंध में अपनी चिंताओं को व्यक्त किया है. रूस के इस टीके को लेकर अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ने भी आशंका व्यक्त करते हुए कहा है कि कोविड-19 का पहला टीका बनाने की जगह कोरोना वायरस के खिलाफ एक प्रभावी और सुरक्षित टीका बनाना ज्यादा महत्वपूर्ण है.

पुतिन ने कहा- अपनी बेटी को भी लगवाया यह टीका

वहीं रुसी राष्ट्रपति पुतिन ने इससे अलग हटकर यह कहा है कि मॉस्को के गामलेया इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित वैक्सीन ने सभी आवश्यक जांचों को पास कर लिया है. राष्ट्रपति पुतिन ने इस वैक्सीन को अपनी एक बेटी पर भी इसका प्रत्योग किया है. यह रूसी टीका एक वायरस की उस रूपांतरित शक्ति या ताकत का इस्तेमाल करता है जो आमतौर पर यह आम सर्दी, जुकाम को प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने का कारण बनता है. (यह वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार इस टीके को इबोला के लिए तैयार किये गए पंजीकृत टीके के आधार पर विकसित किया गया है)



ये भी पढ़ें: नेपाल ने भारतीयों की एंट्री की जगह 20 से घटाकर 10 किया, उड़ानों पर रोक बढ़ाई
रूस ने कोरोना वैक्सीन बनाया, फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो ने कहा- मुझपर करो ट्रायल

पुतिन ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ आज सुबह दुनिया में पहली बार एक टीके का पंजीकरण किया गया है. आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘तास’ ने पुतिन के हवाले से कहा कि मैं जानता हूं कि यह बहुत ही प्रभावी ढंग से काम करता है और एक स्थायी रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करता है.

अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री ने जताया आशंका

पुतिन की घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ने कहा है कि कोविड-19 का पहला टीका बनाने की जगह कोरोना वायरस के खिलाफ एक प्रभावी और सुरक्षित टीका बनाना ज्यादा महत्वपूर्ण है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज