• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • रूस: वोटों की गिनती से मिल रहा है बहुमत का संकेत, जीत से मजबूत होंगे पुतिन

रूस: वोटों की गिनती से मिल रहा है बहुमत का संकेत, जीत से मजबूत होंगे पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फाइल फोटो)

रुस (Russia) में आम चुनाव (General Election) के बाद हो रही वोटों की गिनती (vote counting) से सत्ताारूढ़ दल (Ruling Party) के स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ने के साफ संकेत मिलने लगे हैं. चुनाव में जीत के साथ ही संसद (Parliament) पर राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) की पकड़ मजबूत होगी. गौरतलब है कि कोविड (COVID 19) के कारण तीन दिन तक चली मतदान प्रक्रिया में तमाम तरीके की धांधली के आरोप लगे हैं.

  • ए पी
  • Last Updated :
  • Share this:

    मास्को.  रूस (Russia)  में आम चुनाव (General Election) के बाद हो रही वोटों की गिनती (vote counting) से सत्ताारूढ़ दल (Ruling Party) के स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ने के साफ संकेत मिलने लगे हैं. चुनाव में जीत के साथ ही संसद (Parliament) पर राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin)  की पकड़ मजबूत होगी. गौरतलब है कि कोविड (COVID 19) के कारण तीन दिन तक चली मतदान प्रक्रिया में तमाम तरीके की धांधली के आरोप लगे हैं और सरकार ने विभिन्न कारणों को हवाला देते हुए विपक्ष के ज्यादातर नेताओं को चुनाव लड़ने से रोक दिया था.

    इस मतदान को देश में 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि पुतिन फिर से राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव मैदान में होंगे या वह कोई उत्तराधिकारी चुनेंगे या फिर कोई और रास्ता अपनाएंगे. लेकिन इन सभी के बीच पुतिन चाहे कोई भी रास्ता अपनाएं उनके लिए स्टेट डूमा (संसद) पर मजबूत पकड़ जरूरी है.

    ये भी पढ़ें :    संयुक्त राष्ट्र पहुंचा बांग्लादेश, भारत से समुद्री सीमा विवाद सुलझाने की लगाई गुहार

    ये भी पढ़ें :  अब कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली दवा ‘स्टेटिंस’ से हो सकेगा अल्सरेटिव कोलाइटिस का इलाज

    सेंट्रल इलेक्शन कमिशन के अनुसार, पार्टी के आधार पर जिन 225 सीटों पर निर्वाचन होना है, उनके संबंध में देश के 95 प्रतिशत मतदान केन्द्रों पर हुई गिनती में सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया पार्टी को 49.64 प्रतिशत वोट मिला है. वहीं बाकी की 225 सीटों पर मतदाता प्रत्यक्ष निर्वाचन करते हैं और सोमवार की सुबह आये परिणाम के अनुसार, उनमें से 199 सीटों पर यूनाइटेड रशिया के उम्मीदवारों को बढ़त प्राप्त है.

    यूनाइटेड रशिया के शीर्ष पदाधिकारी आंद्रेई तुर्चाक का कहना है कि पार्टी को कुल 450 में से 315 सीटें मिलने की उम्मीद है. अगर ऐसा हुआ तो पार्टी को संसद में दो तिहाई बहुमत हासिल हो जाएगा.  वास्तविकता यह है कि रुझान से ऐसा लग रहा है कि डूमा में विपक्ष नहीं बचेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज