Home /News /world /

russia expels 34 french diplomats

फ्रांस पर रूस का पलटवार, 34 फ्रेंच राजनयिकों को अपने देश से किया निष्कासित

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन. फाइल फोटो

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन. फाइल फोटो

Russia expels 34 French diplomats: रूस ने फ्रांस के 34 राजनयिकों को देश से निष्कासित कर दिया है. रूसी विदेश मंत्रालय के हवाले से एएफपी ने यह खबर दी है.

नई दिल्ली. रूस और यूक्रेन युद्ध को तीन महीने होने को हैं, लेकिन अब तक युद्ध खत्म होने के आसार दिख नहीं रहे हैं. इधर यूक्रेन युद्ध को लेकर पश्चिमी देशों और रूस के बीच मतभेद बढ़ता जा रहा है. एक तरफ यूरोप के देश रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं तो दूसरी तरफ रूसी राजनयिक को भी अपने देश से निकाल रहे हैं. रूस भी बदले में ऐसा ही कर रहा है. एएनआई की खबर के मुताबिक रूस ने आज फ्रांस के 34 राजनयिकों को अपने देश से निष्कासित कर दिया है. रूसी विदेश मंत्रालय के हवाले से एएफपी ने यह खबर दी है. पिछले महीने फ्रांस ने भी कई रूसी राजनयिकों को अपने देश से निष्कासित कर दिया था. फ्रांसीसी अधिकारियों का कहना था कि रूस के राजनयिकों को अपने देशों में रखना हमारे सुरक्षा हितों के खिलाफ है.

फिनलैंड के राजनयिकों का भी निष्कासन
इससे एक दिन पहले रूस ने फिनलैंड के दो राजनयिकों को भी निष्कासित करने का फैसला लिया था. फिनलैंड ने नाटो में शामिल होने का अनुरोध किया है और इसके लिए फिनलैंड की संसद ने अनुमोदन को स्वीकार भी कर लिया है. रूस फिनलैंड और स्वीडन को नाटों में न शामिल होने की धमकी देता रहा है. हालांकि फिनलैंड के राजनयिकों को रूस से निकालने की कार्रवाई बदले के रूप में की गई है क्योंकि पिछले महीने दो रूसी राजनयिकों को भी फिनलैंड ने निकाल दिया था.

दो महीने से चल रहा है निष्कासन का सिलसिला
जब से युद्ध शुरू हुआ है तब से यूरोपीय देशों और रूस के बीच राजनयिकों के निष्कासन का सिलसिला शुरू हो चुका है. सबसे पहले अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के मिशन के 12 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था. अमेरिकी ने उन पर जासूसी का आरोप लगाया था. 23 मार्च को रूसी विदेश मंत्रालय ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अमेरिका के इस कदम को शत्रुतापूर्ण कार्रवाई करार दिया था और इसके बदले में कार्रवाई करने के संकेत दिए थे. इसके बाद कई यूरोपीय देशों ने रूस के राजनयिकों को निष्कासित करना शुरू कर दिया था. 15 अप्रैल को रूस ने भी यूरोपीय संघ के 18 राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए कहा था. इस तरह यूरोप के कई देशों ने रूसी राजनयिकों पर जासूसी का आरोप लगाकर उन्हें निष्कासित कर दिया है. नीदरलैंड ने 17 रूसी राजनयिकों को खुफिया अधिकारी करार देकर उन्हें निष्कासित कर दिया है. इसी तरह बेल्जियम ने 21 रूसी अधिकारियों को निष्कासित कर दिया था. फिर चेक गणराज्य ने भी एक रूसी अधिकारी को निष्कासित कर दिया.

Tags: France, Russia

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर