अगले सप्ताह भारत यात्रा पर आएंगे रूस के विदेश मंत्री, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव (फोटो साभारः Twitter/@mfa_russia)

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव (फोटो साभारः Twitter/@mfa_russia)

यात्रा के दौरान दोनों मंत्री द्विपक्षीय संबंधों और दोनों देशों के शासनाध्यक्षों की आसन्न बैठक की तैयारियों के बारे में चर्चा करेंगे. भारत यात्रा के बाद लॉवरोव का पाकिस्तान जाने का भी कार्यक्रम है.

  • Share this:
नई दिल्ली. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव अगले सप्ताह 4-5 अप्रैल को भारत की यात्रा पर आयेंगे. रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने गुरुवार को यह जानकारी दी. रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने प्रेस वार्ता में कहा, '4-5 अप्रैल को विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव भारत की सरकारी यात्रा पर आयेंगे. इस यात्रा के दौरान वह अपने भारतीय समकक्ष (एस जयशंकर) से वार्ता करेंगे.'

यात्रा के दौरान दोनों मंत्री द्विपक्षीय संबंधों और दोनों देशों के शासनाध्यक्षों की आसन्न बैठक की तैयारियों के बारे में चर्चा करेंगे. भारत यात्रा के बाद लॉवरोव का पाकिस्तान जाने का भी कार्यक्रम है. गौरतलब है कि लॉवरोव की भारत यात्रा तब हो रही है जब कुछ ही समय पहले भारत के विदेश सचिव ने रूस की यात्रा की थी.

भारतीय विदेश सचिव ने दिया था भारत आने का न्योता

अपनी रूस यात्रा के दौरान भारतीय विदेश सचिव ने सर्गेई को भारत आने का न्योता दिया था. मॉस्को की अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन पर एक वीडियो संदेश में श्रृंगला ने कहा था कि उन्होंने रूसी नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा क्षेत्रीय एवं वैश्विक हितों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की.
  ये भी पढ़ेंः- HIV पर मिलेगी जीत? भारतीय वैज्ञानिकों ने हासिल की बड़ी सफलता

Youtube Video


विदेश सचिव ने दोनों देशों के बीच जारी मैत्रीपूर्ण संबंधों में प्रगति की बात भी कही. भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, 'मेरा मॉस्को दौरा काफी सफल रहा. मैंने कई बैठकों एवं गतिविधियों में हिस्सा लिया। इसने मुझे संबंधों के बारे में व्यापक दृष्टिकोण दिया है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज