कोरोना वायरस का खौफ: रूस ने चीनी नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक

कोरोना वायरस का खौफ: रूस ने चीनी नागरिकों के प्रवेश पर लगाई रोक
कोरोना वायरस के चलते रूस ने चीनी नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रूस (Russia) ने 20 फरवरी से सभी चीनी नागरिकों को अपने क्षेत्र में प्रवेश पर रोक लगा दी है. रूस ने कहा कि ये प्रतिबंध कार्य यात्रा, निजी यात्रा, अध्ययन और पर्यटन के लिए आने वाले यात्रियों पर लागू होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 5:00 AM IST
  • Share this:
मास्को. चीन (China) से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) दुनिया के 28  देशों में फैल चुका है. इस वायरस की वजह से चीन में अबतक 1,868 लोगों की मौत हो चुकी है. इस घातक वायरस के खौफ से अब दुनिया के ताकतभर देश भी डरने लगे हैं. रूस (Russia)  ने मंगलवार को कहा कि वह 20 फरवरी से सभी चीनी नागरिकों को अपने क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक देगा.

रूस की उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मामलों की प्रभारी तातियाना गोलिकोवा ने कहा, ‘रूस की सीमाओं के जरिए चीनी नागरिकों के प्रवेश को 20 फरवरी से निलंबित कर दिया जाएगा.’ उन्होंने बताया कि ये प्रतिबंध कार्य यात्रा, निजी यात्रा, अध्ययन और पर्यटन के लिए आने वाले यात्रियों पर लागू होगा.

सोमवार को 98 लोगों की मौत
चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से 98 और लोगों की मौत हो जाने से संक्रमण से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 1,868 हो गई और अभी तक इसके कुल 72,436 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (National Health Commission) ने बताया कि जिन 98 लोगों की जान गई उनमें से 93 हुबेई में जबकि तीन हेनान और एक-एक हेबेई और हुनान में मारे गए. हुबेई में इसके 1,807 नए मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही प्रांत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 59,989 इतनी हो गई. बाकी चीन में इसके कुल 1,432 नए मामले सामने आए हैं.



कई लोगों की हालत काफी गंभीर


स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 1,097 मरीज काफी गंभीर है और 11,741 मरीजों की हालत नाजुक बनी है. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि हुबेई में अस्पताल में भर्ती 41,957 मरीजों में से 9,117 गंभीर हैं और 1,853 की हालत नाजुक बनी हुई है. चीन में अभी तक कुल 12,552 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

FATF ने PAK को फिर चेताया-कई आतंकी संगठनों को अभी भी हो रही है फंडिंग

तेज हवा के बीच कुछ यूं लैंड हुआ जहाज, लोगों ने पायलट्स को दी शाबाशी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading