Home /News /world /

russia imposes sanctions on 25 people including the wife and daughter of the us president issued a stop list

रूस ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति की पत्‍नी और बेटी समेत 25 लोगों पर लगाया प्रतिबंध, 'स्‍टॉप लिस्ट' जारी की

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्‍नी डॉ जिल बाइडेन. ( फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्‍नी डॉ जिल बाइडेन. ( फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) की पत्नी और बेटी को 23 अन्य अमेरिकियों के साथ रूस (Russia) ने प्रतिबंधित कर दिया है. यह जानकारी रूसी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को दी.

मास्को. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) की पत्नी और बेटी को 23 अन्य अमेरिकियों के साथ रूस (Russia) ने प्रतिबंधित कर दिया है. यह जानकारी रूसी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को दी. रूसी विदेश मंत्रालय ने सूची जारी करने के साथ एक नोट में कहा कि रूसी राजनीतिक और सार्वजनिक हस्तियों के खिलाफ लगातार बढ़ते अमेरिकी प्रतिबंधों की प्रतिक्रिया के रूप में, 25 अमेरिकी नागरिकों को ‘स्टॉप लिस्ट’ में जोड़ा गया है.

रूसी विदेश मंत्रालय की इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी और बेटी के साथ कई अमेरिकी सीनेटर भी शामिल हैं जिनमें मेन के सुसान कॉलिन्‍स, केंटकी के मिच मैककोनेल, आयोवा के चार्ल्‍स ग्रासली, न्‍यूयॉर्क के कर्स्‍टन गिलिब्रैंड शामिल हैं. न्‍यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि इसमें कई विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और शोधकर्ता और अमेरिकी सरकार के पूर्व अधिकारी भी शामिल हैं.

अमेरिका ने लगाए थे प्रतिबंध, संपत्तियों को कर दिया था फ्रीज
इससे पहले अमेरिका ने रूस के कई जाने-माने उद्योगपतियों, कारोबारियों, राजनेताओं के साथ रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन की बेटियों पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसके बाद ब्रिटेन समेत अन्‍य देशों ने भी ऐसे प्रतिबंधों का ऐलान किया था. अमेरिका ने पुतिन की बेटियों मारिया पुतिन व कैटरीना तिखोनोवा और रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी और बच्चों के अलावा रूस की सुरक्षा परिषद के सदस्यों और पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव पर प्रतिबंध लगाया था. अमेरिका ने पुतिन परिवार के सभी करीबी सदस्यों को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से दूर कर दिया था और इनकी अमेरिका स्थित सभी संपत्तियों को फ्रीज किया था.

Tags: Russia, US President Joe Biden

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर