Home /News /world /

रूस ने अंगारा ए-5 स्पेस रॉकेट लॉन्च किया, 6 साल बाद मिली मिशन में सफलता

रूस ने अंगारा ए-5 स्पेस रॉकेट लॉन्च किया, 6 साल बाद मिली मिशन में सफलता

रूस ने अंगारा ए-5 स्पेस रॉकेट लॉन्च कर दिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

रूस ने अंगारा ए-5 स्पेस रॉकेट लॉन्च कर दिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

Angara A-5 Space Rocket Launched: रूस ने सोमवार को सफलतापूर्वक अपने हेवी लिफ्ट अंगारा ए-5 स्पेस रॉकेट (Angara A-5 Space Rocket) का सफल परीक्षण किया है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने इस परियोजना को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया है.

अधिक पढ़ें ...
    मास्को. रूस (Russia) ने सोमवार को घोषणा की है कि उसकी संघीय अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने छह वर्षों में दूसरी बार अपना पहला पोस्ट-सोवियत रॉकेट लॉन्च किया है. रूस ने सोमवार को सफलतापूर्वक अपने हेवी लिफ्ट अंगारा ए-5 स्पेस रॉकेट (Angara A-5 Space Rocket) का सफल परीक्षण किया है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने इस परियोजना को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताया है. अंगारा रॉकेट फैमिली अंतरिक्ष-प्रक्षेपण व्हीकल्स की एक फैमिली है, जिसे मॉस्को स्थित ख्रुश्चेव राज्य अनुसंधान और उत्पादन अंरिक्ष केंद्र द्वारा विकसित किया जा रहा है.

    पहली बार 2014 में किया गया था लॉन्च

    अंगारा ए-5 स्पेस रॉकेट को 2014 में पहली बार लॉन्च किया गया. प्रोटॉन एम को रूस के भारी लिफ्ट रॉकेट के रूप में बदलने के लिए अंगारा ए 5 स्पेस रॉकेट को विकसित किया जा रहा है जो 20 टन से बड़े पेलोड को कक्षा (orbit) में ले जाने में सक्षम है. नए रॉकेट के लिए एक लॉन्च पैड 2021 में खुला होने वाला है.

    अंगारा ने 12 मिनट और 28 सैकेंड के लिए उड़ान भरी

    सोमवार को रोस्कोस्मोस ने कहा कि अंगारा ए 5 रूस के सुदूर उत्तर पश्चिम में प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम से उठा और इसने 12 मिनट और 28 सेकंड के लिए उड़ान भरी. Roscosmos के प्रमुख दिमित्री रोगोज़िन ने एक ट्वीट में अंगारा के सफल प्रक्षेपण की ख़ुशी जाहिर की. राज्य द्वारा संचालित TASS समाचार एजेंसी ने अंगारा A5 लॉन्च के फुटेज को प्रकाशित किया जिसमें कहा गया कि यह रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा साझा किया गया था. अंगारा A-5 का उद्देश्य रूस के वर्कहॉर्स प्रोटॉन लॉन्चर रॉकेट को सफल बनाना है. वोस्टॉक्नी कोस्मोड्रेम पर भ्रष्टाचार के घोटालों और कई असफलताओं का सामना कर रहा है, को अंगारा रॉकेट का प्राथमिक प्रक्षेपण स्थल होने की उम्मीद है.

    अंगारा के मिशन में इसलिए हुई देरी...

    अंगारा के मिशन के लंबा खिंचने में मैन्युफैक्चरिंग देरी के अलावा तकनीकी समस्याएं रही हैं. पिछले साल इंजन में आई एक खराबी का पता चलने से भी इसके निर्माण कार्य लटक गया था. वैज्ञानिकों का मानना है कि इंजन की खराबी इसके उड़ान भरने के दौरान इसे नष्ट भी कर सकता था.

    ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में रैली, वाशिंगटन में 10 हजार से ज्यादा लोग हुए शामिल

    चीन के कोविड-19 वैक्सीन का पेरू में चल रहा था ट्रायल, प्रतिकूल रिजल्ट के चलते रोका


    अंतरिक्ष उद्योग को पुनर्जीवित करने के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रयासों का यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अंगारा सोवियत युग के बाद से विकसित अंतरिक्ष रॉकेट का पहला नया परिवार है. वर्ष 2014 में Angara A5 हैवी लिफ्ट लॉन्च वाहन और इसके छोटे संस्करण 1.2 के लांच होने के बाद अंगारा की लांच कई बार पुनर्योजित किया गया है.undefined

    Tags: Moscow, Russia, Space

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर