अमेरिका ने उड़ाई रूसी कोरोना वैक्सीन की खिल्ली, कहा- बंदरों पर भी नहीं करेंगे प्रयोग

फाइल फोटो.

रूस (Russia) ने जब से कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया है. अमेरिका (America) तब से ही रूस पर निशाना साध रहा है और वैक्सीन को आधा अधूरा बता रहा है.

  • Share this:
    वाशिंगटन. जहां एक तरफ रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) बना लेने का दावा किया है, तो वहीं अमेरिका अभी भी इसे मानने को तैयार नहीं है. इसी बीच खबर आई है कि अमेरिका ने रूस की वैक्सीन Sputnik-V का मजाक उड़ाया है. साथ ही कहा है कि वे इस दवा का प्रयोग बंदरों पर भी नहीं करेंगे, इंसान तो दूर की बात है. सीएनन की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में रूस की वैक्सीन को आधा अधूरा माना गया है, इसलिए इसे कभी गंभीरता से नहीं लिया गया.

    वाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कायले मैकनी ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को रूसी वैक्सीन के बारे में जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी वैक्सीन को तीसरे चरण के कठोर परीक्षण और उच्च मानकों से गुजरना होता है. वहीं, रूसी अधिकारियों ने कहा कि रूस कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़ी जानकारियों को अमेरिका के साथ साझा करने के लिए तैयार है. रूस ने यह भी कहा कि वह अमेरिकी दवा कंपनियों को अमेरिका में ही रूसी वैक्सीन को बनाने की भी अनुमति देने को तैयार है. रूस ने यह भी दावा किया कि कुछ अमेरिकी दवा कंपनियां रूसी वैक्सीन के बारे में जानने में रुचि रखती हैं, हालांकि उसने फर्मों के नामों का खुलासा नहीं किया. एक रूसी अधिकारी ने कहा कि अमेरिका को लोगों की जिंदगियों को बचाने के लिए रूसी वैक्सीन को पाने के लिए गंभीरता से विचार करना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: Good News: कोरोना के ईलाज में एक और बड़ी कामयाबी, अब मरीजों को जल्द मिलेगा उपचार

    रूस ने साधा अमेरिका पर निशाना
    रूस के एक शीर्ष अधिकारी ने अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर हमारी वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी सिद्ध हुई तो सवाल पूछा जाएगा कि अमेरिका ने इस विकल्प को पाने के लिए गंभीरता से प्रयास क्यों नहीं किया. क्यों वैक्सीन को पाने में राजनीति हावी हो गई. बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को दावा किया था कि रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को बना लिया है. हालांकि, अमेरिका और जर्मनी समेत कई देशों ने रूस के इस दावे पर सवाल उठाए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.