Home /News /world /

यूक्रेन पर बड़े हमले की तैयारी में रूस, यूएस मीडिया की रिपोर्ट में खुलासा, पुतिन ने किया इनकार

यूक्रेन पर बड़े हमले की तैयारी में रूस, यूएस मीडिया की रिपोर्ट में खुलासा, पुतिन ने किया इनकार

यूक्रेन पर हमले की तैयारी में रूस- अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट, रूस ने किया खंडन

यूक्रेन पर हमले की तैयारी में रूस- अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट, रूस ने किया खंडन

Russia planning to invade Ukraine report: रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव को लेकर अमेरिकी खबर की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि रूस बड़ी सैन्य तैयारियों के साथ यूक्रेन पर हमले की योजना बना रहा था. हालांकि रूस के विदेश मंत्री ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है और अमेरिका पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया है. 

अधिक पढ़ें ...

    मॉस्को: रूस (Russia) ने शनिवार को उस रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें यह दावा किया गया था कि पुतिन सरकार (Vladimir Putin) 1 लाख 75 हजार सैनिकों के साथ यूक्रेन (Ukraine) पर हमले की योजना बना रहा था. अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित रिपोर्ट में यूएस अधिकारियों के हवाले से यह कहा गया था कि रूस 100 बटालियन टेक्टिकल ग्रुप के साथ यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहा था. रिपोर्ट में दावा किया गया कि मॉस्को मल्टी फ्रंट ऑफेंसिव यानि कई मोर्चों पर हमले की योजना बना रहा था. हालांकि रूस ने इस बात से इनकार कर दिया है.

    रूस के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी अखबार की इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए अमेरिका पर यूक्रेन के मौजूदा हालात को खराब करने का आरोप लगाया है. रूस ने कहा कि इससे पहले पेंटागन ने खुद तनाव कम करने का आह्वान किया था. अमेरिका और रूस के बीच यह विवाद उस वक्त आया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) मंगलवार को रूस के राष्टपति ब्लादिमिर पुतिन से फोन पर बात करने वाले हैं. प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा था कि उनका प्रशासन यूक्रेन के मुद्दे पर राष्ट्रपति पुतिन से बात करने की योजना बना रहा था.

    यह भी पढ़ें: चीन से टेंशन के बीच ताइवान को मिला ये सुपर जेट, देखें VIDEO

    इससे पहले यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने चेतावनी दी थी कि रूस जनवरी में बड़ी सैन्य तैयारियों के साथ यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहा था. वहीं शुक्रवार को राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में टर्की के ड्रोन की तैनाती को लेकर टर्की के प्रेसिडेंट एर्दोगन को लताड़ लगाई थी.

    यूक्रेन बॉर्डर पर तनाव के बीच, रूस के विदेश मंत्री सेरगाई लार्वो ने यूएस के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन से सिक्योरिटी गारंटी मुहैया कराने की मांग की थी और कहा था कि नाटो रूस तक अपनी सीमाओं का विस्तार नहीं करेगा. वहीं यूक्रेन ने कहा है कि वह यूरोपीय सेना में शामिल होने की योजना को नहीं छोड़ेगा.

    Tags: Joe Biden, Russia, Vladimir Putin

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर