रूस में फिर दिखी पीएम मोदी और पुतिन की खास दोस्‍ती, गले लगाकर किया स्‍वागत

कश्‍मीर (Jammu Kashmir) में सरकार के ताजा फैसले के बाद पुतिन (Vladimir Putin) और पीएम मोदी (PM Narendra Modi) की पहली मुलाकात है. रूस (Russia) इस मुद्दे पर भारत को अपना समर्थन पहले ही दे चुका है.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 12:21 PM IST
रूस में फिर दिखी पीएम मोदी और पुतिन की खास दोस्‍ती, गले लगाकर किया स्‍वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक में भाग लेने के लिए रूस के व्लादिवोस्तोक शहर पहुंचे हैं.
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 12:21 PM IST
व्लादिवोस्तोक (रूस). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)  तीन दिन की यात्रा पर रूस के व्लादिवोस्तोक (Vladivostok) पहुंच चुके हैं. यहां पहुंचने पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन और पीएम मोदी की दोस्‍ती की झलक एक बार फिर से दिखाई दी. व्लादिवोस्तोक के ज्‍वेज्‍दा शिप बिल्‍डिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍स में पहुंंचने पर पुतिन ने पीएम मोदी को गले लगाकर स्‍वागत किया.

दोनों नेताओं की गर्मजोशी वाली ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है. कश्‍मीर में सरकार के ताजा फैसले के बाद पुतिन और पीएम मोदी की पहली मुलाकात है. रूस इस मुद्दे पर भारत को अपना समर्थन पहले ही दे चुका है.

PM Modi in Russia

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (Eastern Economic Forum) की बैठक में भाग लेने के लिए रूस (Russia) के व्लादिवोस्तोक (Vladivostok) शहर पहुंचे हैं. इससे पहले व्लादिवोस्तोक इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया था.


Loading...



पीएम मोदी 3 दिवसीय यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय विषयों पर वार्ता करेंगे. यह बैठक रूस के व्लादिवोस्तोक में आयोजित की गई है. साथ ही साथ पीएम मोदी भारत-रूस के 20वें सालाना शिखर सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे.



रूस दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्लादिमीर पुतिन के साथ जहाज से शिप बिल्डिंग प्लांट देखने गए. ऐसा पहली बार है जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने रूस के पूर्वी सुदूर क्षेत्र की यात्रा की है. पीएम मोदी के यार्ड के दौरे के समय राष्ट्रपति पुतिन भी उनके साथ थे. भविष्य में इस यार्ड पर बनाए गए पोत का प्रयोग भारत समेत दूसरे देशों में रूसी तेल और प्राकृतिक गैस पहुंचाने में किया जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 11:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...